लॉन्चिंग को तैयार सबसे सस्ती Electric Cars, फुल चार्जिंग में तय करेंगी मीलों का सफर

आने वाले महीने में भारत के अंदर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की परिभाषा बदलने वाली है क्योंकि भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनियां अब कम बजट की हाई रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारें (Cheapest Electric Cras in India) लेकर आ रही हैं। आज हम आपके लिए उन्हीं सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की डीटेल्स लेकर आए हैं जो आने वाले महीनों में भारतीय सड़कों पर रफ़्तार भरते हुए नजर आने वाली हैं।
 
लॉन्चिंग को तैयार सबसे सस्ती Electric Cars, फुल चार्जिंग में तय करेंगी मीलों का सफर

New Delhi: भारत में जितनी भी इलेक्ट्रिक कारें (Cheapest Electric Cras in India) अवेलेबल हैं उनमें से ज्यादातर विदेशी कंपनियों की कारें हैं जिनकी रेंज तो ठीक है लेकिन उनकी कीमत आम आदमी के बजट से बाहर निकल जाती है। ऐसे में लोग अपनी फ्यूल-डीजल कारों से इलेक्ट्रिक कारों में स्विच नहीं कर पा रहे हैं।

हालांकि आने वाले महीने में भारत के अंदर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की परिभाषा बदलने वाली है क्योंकि भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनियां अब कम बजट की हाई रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारें (Cheapest Electric Cras in India) लेकर आ रही हैं। आज हम आपके लिए उन्हीं सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की डीटेल्स लेकर आए हैं जो आने वाले महीनों में भारतीय सड़कों पर रफ़्तार भरते हुए नजर आने वाली हैं।

Mahindra eKUV100

Mahindra eKUV100 को भी कंपनी की Mahindra KUV100 मिनी एसयूवी पर के आधार पर तैयार किया गया है। Mahindra eKUV100 में 15.9 किलोवाट की लिक्विड कूल मोटर लगाई गई है जो 54Ps की पावर 120NM टॉर्क के साथ जेनरेट करती है।

जानकारी के अनुसार अपनी पावरफुल बैटरी की बदौलत ये एसयूवी तकरीबन 147 किमी की रेंज तय करने में सक्षम होगी। जानकारी के अनुसार इस कार को फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे महज 50 मिनट का समय लगता है। इसकी कीमत 8 से 9 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

Strom R3

भारत में Strom R3 इलेक्ट्रिक कार को जल्द ही लॉन्च किया जाने वाला है। ये असल में एक थ्री-व्हीलर कार है। आपको बता दें कि इस इलेक्ट्रिक कार में दो लोगों के बैठने लायक स्पेस मिलेगा। हालांकि ये इलेक्ट्रिक कार अच्छी-खासी रेंज देने में सक्षम होने वाली है। इस कार की शुरुआती कीमत 4.5 लाख रुपये होगी।

आपको बता दें कि ये भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। इसमें लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो 1 लाख किलोमीटर या 3 साल की वारंटी के साथ मार्केट में उतारी जाएगी। कंपनी ने 10,000 रुपये के टोकन अमाउंट में इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है। यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनने वाली है जिसे आने वाले महीनों में लॉन्च किया जा सकता है। आपको बता दें कि ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम होगी।

Mahindra eXUV300

महिंद्रा अपनी पॉपुलर एसयूवी Mahindra XUV300 पर आधारित इलेक्ट्रिक कार लेकर आ रहा है जिसका नाम Mahindra eXUV300 है। आपको बता दें कि ये कार डिजाइन के मामले में काफी हद तक Mahindra XUV300 जैसी ही होगी। जानकारी के अनुसार सिंगल चार्ज में इस कार को 375 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। आपको बता दें कि eXUV300 कंपनी की पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार है।

Mahindra eXUV300 डिजाइन के मामले में काफी हद तक XUV300 जैसी ही रहेगी हालांकि डिजाइन में कुछ बड़े अपडेट्स भी देखने को मिलेंगे। भारत में पहले से मौजूद कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी और एमजी जेड एस ईवी को महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी से टक्कर मिलने की उम्मीद है। eXUV300 को महिंद्रा स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है।

FROM AROUND THE WEB