भारत में जल्द लॉन्च होगी Triumph Rocket 3 बाइक, जानें डीटेल और खास फीचर

Triumph Rocket 3
New Delhi: ब्रिटिश ब्रैंड Triumph भारत में 5 दिसंबर को अपनी पावरफुल बाइक नई Rocket 3 को प्रदर्शित करेगा।

नई Triumph Rocket 3 को कुछ महीने पहले इंटरनैशनल मार्केट में पेश किया गया था। 5 दिसंबर को पहली बार यह बाइक भारत में शोकेस की जाएगी। इस मोटरसाइकल को भारत में ट्रायम्फ की छठी ऐनिसर्वरी के मौके पर प्रदर्शित किया जा रहा है।

नई ट्रायम्फ रॉकेट 3 (Triumph Rocket 3) बाइक नए प्लैटफॉर्म पर आधारित है। इंटरनैशनल मार्केट में यह दो वेरियंट- Rocket 3 R और Rocket 3 GT में उपलब्ध है। इनमें जीटी वेरियंट ज्यादा टूरिंग-फोकस मोटरसाइकल है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि कंपनी भारत में दोनों वेरियंट लाएगी या सिर्फ एक वेरियंट।

रॉकेट 3 की सबसे खास बात इसका इंजन है। इस बाइक में 2,500cc, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है। ट्रायम्फ का कहना है कि यह किस भी मास-प्रॉडक्शन (बड़े पैमाने पर प्रॉडक्शन) मोटरसाइकल में दिया गया सबसे बड़ा इंजन है। यह इंजन 6,000rpm पर 167hp की पावर और 4,000rpm पर 221Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

नई रॉकेट 3 के इंजन में नई क्रैंक केस असेंबली, ल्युब्रिकेशन सिस्टम और बैलेंसर शाफ्ट दिए गए हैं, जिसके चलते पहले के मुकाबले यह इंजन 18 किलोग्राम तक हल्का है। पुराने मॉडल के मुकाबले नई रॉकेट 3 बाइक का वजन भी करीब 40 किलोग्राम कम है।

लुक

नई ट्रायम्फ रॉकेट 3 मोटरसाइकल के दोनों वेरियंट दमदार क्रूजर दिखते हैं। इनमें दिए गए अग्रेसिव ट्विन हेडलैम्प्स, फ्रंट व रियर में मोटे टायर्स और तीन हेडर एग्जॉस्ट बाइक ओवरऑल लुक को शानदार बनाते हैं। रॉकेट 3 के दोनों वेरियंट एक जैसे दिखते हैं, लेकिन इनमें कुछ अंतर हैं, जो दोनों को एक-दूसरे से अलग बनाते हैं। रॉकेट 3 जीटी की सीट हाइट कम है और आरामदायक राइडिंग के लिए इसमें आर वेरियंट से अलग हैंडलबार भी दिया गया है। दूसरा बड़ा अंतर दोनों बाइक्स के वील्ज में देखने को मिलता है। बाइक के आर वेरियंट में ब्लैक अलॉय वील्ज हैं।

फीचर्स

ट्रायम्फ की यह बाइक टॉप इलेक्ट्रॉनिक्स फीचर्स से लैस है। दोनों वेरियंट में टीएफटी इंस्ट्रूमेंट पैनल है, जिसमें बाइक की सभी जरूरी इन्फर्मेशन मिलती हैं। यह पैनल टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के लिए सपॉर्ट देता है। साथ ही राइडर को बाइक में दिए गए 4 राइडिंग मोड्स (स्पोर्ट, रेन, रोड और राइडर) में से एक चुनने की सुविधा भी देता है। बाइक्स में कॉर्निंग एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, हिल-होल्ड कंट्रोल, की-लेस इग्निशन, हीटेड ग्रिप्स, गोप्रो कंट्रोल्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स हैं।

ब्रेकिंग

नई रॉकेट 3 में नया ऐल्युमिनियम फ्रेम दिया गया है। बाइक के फ्रंट में अपसाइड डाउन फोर्क और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन हैं। फ्रंट में 320 mm ट्विन डिस्क और रियर में 300 mm डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। भारत में इस धांसू बाइक की बिक्री इसे शोकेस किए जाने के कुछ समय बाद शुरू होने की उम्मीद है।