EVEXPO 2019: दिल्ली में लग रहा इलेक्ट्रिक व्हीकल का मेला, गडकरी करेंगे उद्घाटन

EVEXPO 2019
New Delhi: प्रदूषण जैसी खतरनाक समस्या की मार झेल रहे देश को तत्काल तो कोई राहत नहीं मिल रही, लेकिन भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन इससे राहत अवश्य दिला सकते हैं। ऐसे ही आधुनिक इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रदर्शनी ‘EVEXPO 2019’ के 10वें संस्करण का आयोजन प्रगति मैदान के हॉल नं ए-3 और ए-4 में होने जा रहा है।

इस एक्सपो (EVEXPO 2019) का उद्घाटन केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। यह प्रदर्शनी 20 दिंसबर से 22 दिसंबर तक चलेगी।

प्रदूषण के खिलाफ ई-व्हीकल प्रभावी विकल्प

ईवी एक्सपो (EVEXPO 2019) के फाउंडर एवं आयोजक अनुज शर्मा और राजीव अरोड़ा बताते हैं, कि देश में सबसे बड़ी समस्या प्रदूषण की है। और प्रदूषण कि समस्या की अहम् वजह वाहनों की बढ़ती संख्या और उससे निकलने वाला धुआं है। ऐसा नहीं की वाहनों कि भविष्य में तादाद कम होगी, बल्कि बढ़ेगी।

ऐसे में ई- व्हीकल सबसे प्रभावी विकल्प के रूप में हमारे सामने है। ईवी एक्सपो (EVEXPO 2019) एक मंच है जिसका अहम् मकसद देश में इको फ्रेंडली वाहनों को बढ़ावा देना है। अनुज शर्मा ने आगे बताया कि इस एक्सपो में पर्यावरण अनुकूल वाहन, ई-कार और ई-बसें भी प्रदर्शित की जायेंगी। इसके साथ-साथ यह एक्‍सपो रोजगार के भी अवसर उपलब्ध कराएगा।

250 से अधिक कम्पनियां ले रही हिस्सा

ईवी एक्‍सपो देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रदर्शनी है, जिसमें इको-फ्रेंडली टू व्हीलर, थ्री व्हीलर, फोर व्हीलर व्हीकल्स, इलेक्ट्रिक बस और इलेक्ट्रिक कार्गो के साथ-साथ, वाहनों के पुर्जे, सामान, आरएंडडी, चार्जिग स्टेशन, लिथियम आयन बैटरियां और इस क्षेत्र से संबंधित प्रोडक्ट और सेवाओं में आए नए तकनीकी बदलाव और उन्नति को प्रदर्शित किया जाएगा। इस एक्सपो में 250 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ई-वाहन कम्पनियां हिस्सा ले रही हैं।

बेहतरीन मौका

यह एक्‍सपो इलेक्ट्रिक वाहन इंडस्‍ट्री के लिए एक सुनहरा अवसर है, जिसमें उन्‍हें अपनी नई तकनीकी को दिखाने एवं इसके अलावा इस सेक्टर में हो रहे नए शोधों और विकास एवं प्रौद्योगिकी बदलावों को भी जानने का मौका मिलेगा। एलटीएस ऑटो सॉलयूशन द्वारा आयोजित ईवी एक्‍सपो 2019 भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए समर्पित एकमात्र एक्सपो है जो ‘एंड मील कनेक्टिविटी’ और ‘ईक्‍को फ्रेंडली’ वाहन उद्द्योग के लिए एक कुंजी की तरह है।

यह एक्‍सपो इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के साथ-साथ देश में प्रदर्शकों, खरीदारों, वैश्विक नेताओं, ओपिनियन मेकर्स और मीडिया के लिए एक महत्वपूर्ण ईको सिस्‍टम बनाने में मददगार साबित होगी। इसमें रोजगार, व्यवसाय और निवेश के भी मौके बेशुमार हैं।

2019 EVEXPO में नया क्या
  • 43 एमएम शोकर्स डिजाईन
  • ई-रिक्शा स्पेयर पार्ट्स की आधुनिक रेंज
  • इलेक्ट्रिक बस, गोल्फ कार्ट और इलेक्ट्रिक ऑटो के लिए आधुनिक लिथियम बैटरीज
  • पॉवर सिस्टम एंड एनर्जी स्टोरेज सल्यूशन
  • हैवी ड्यूटी ई-कार्ट्स, ई-स्कूटर्स
  • डीसी कनवर्टर, एसएमपीएस बैटरी चार्जर, ली-आयन बैटरी चार्जर
  • स्टेनलेस स्टील से बने ई-रिक्शा और भी बहुत कुछ