दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में देगी 351 KM का माइलेज

Ora R1
New Delhi: चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स ने Auto Expo 2020 के साथ भारत में दस्तक दे दी है।

कंपनी ने इवेंट के पहले दिन मिड साइज एसयूवी से लेकर कॉन्सेप्ट कार तक, एक साथ कई मॉडल्स पेश किए हैं। इसके अलावा ग्रेट वॉल मोटर्स (GWM) ने एक इलेक्ट्रिक कार Ora R1 भी पेश की है, जो दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है।

चीन में इसकी शुरुआती कीमत 59,800 युआन थी। चीन के मार्केट में इसकी कीमत को देखते हुए भारत में Ora R1 की कीमत करीब 6.15 लाख रुपये (कन्वर्ट करने पर) हो जाती है। इतना ही नहीं, इसकी एक खास बात यह भी है कि कार फुल चार्ज होकर 351 किमी. तक का सफर तय कर सकती है।

क्या हैं Ora R1 के फीचर्स

यह एक चार दरवाजों वाली कॉम्पैक्ट हैचबैक इलेक्ट्रिक कार है। इसे पिछले साल चीन में लॉन्च किया गया था। कार में 33kWh की लीथियम-आयन बैटरी और 33kW की इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है। कार की टॉप स्पीड 100 किमी. प्रति घंटा की है। कार का लुक आपको Honda e की याद दिलाएगा। वह भी एक छोटी इलेक्ट्रिक कार है।

कार में 9.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी, टायर प्रेशर मोनिटरिंग सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर और कैमरा के साथ आता है।

यह कार कंपनी के ME प्योर-इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर काम करती है। बता दें कि ग्रेट वॉल मोटर्स इंटरनेशनल मार्केट में इलेक्ट्रिक कारों को Ora ब्रैंड नेम से बनाती है। ORA का मतलब है ओपन, रिलाइअबल और ऑल्टर्नेटिव।