BS6 के साथ लॉन्च हुई Hero Splendor iSmart बाइक, जानें कीमत और फीचर्स

Hero Splendor iSmart BS6
New Delhi: हीरो मोटोकॉर्प ने हाल ही में यह घोषणा की थी कंपनी अपना पहला BS6 कम्प्लायंट मॉडल लाने की तैयारी कर रही है। अब कंपनी ने हीरो स्प्लेंडर आई स्मार्ट (Hero Splendor iSmart) का BSVI वर्जन लॉन्च कर दिया है। यह कंपनी की पहली BSVI बाइक है।

भारत में अब BSVI नॉर्म्स लागू होन में 5 महीने बचे हैं। आने वाले समय में और BSVI कंप्लायंट बाइक्स बाजार में दस्तक देंगी। कंपनी कुछ समय पहले घोषणा भी की थी कि हीरो स्प्लेंडर आई स्मार्ट (Hero Splendor iSmart) कंपनी की पहली BS6 बाइक होगी।

कीमत

बात करें इसकी कीमत की तो यह बाइक अपने स्टैंडर्ड वेरियंट से 8,000 रुपये महंगी है। भारत में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 64,900 रुपये है।

BS6 सर्टिफिकेशन वाली भारत की पहली बाइक

Splendor iSmart भारत की पहली BS6 कंप्लायंट बाइक है। अप्रैल में BS6 नॉर्म्स लागू होने से पहले लगभग सभी ब्रैंड्स अपने BS6 मॉडल्स भारतीय बाजार में उतारेंगे।

फीचर्स

इस बाइक में 113.2 cc इंजन दिया गया है। जबकि स्टैंडर्ड वेरियंट में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नॉलजी के साथ 109.15cc इंजन दिया गया था। इंजन की क्यूबिक क्षमता बढ़ने के बाद भी बाइक की पावर 9.5hp से घटकर 9.1hp हो गई है।

तीन कलर ऑप्शन

यह बाइक 3 कलर ऑप्शन रेड, ब्लू और ग्रे में उपलब्ध होगी। हीरो मोटोकॉर्प ने जून में इस बाइक के लिए इंटरनैशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नॉलजी (ICAT) से बीएस6 सर्टिफिकेट हासिल किया था। इसी के साथ यह बीएस6 सर्टिफिकेट हासिल करने वाली देश की पहली टू-वीलर कंपनी बन गई थी। बीएस6 स्प्लेंडर आईस्मार्ट 110 को जयपुर, राजस्थान स्थित कंपनी के रिचर्स और डिवेलपमेंट हब CIT (सेंटर ऑफ इनोवेशन ऐंड टेक्नॉलजी) में डिजाइन और डिवेपल किया गया है। बता दें कि बीएस6 एमिशन नॉर्म्स अप्रैल 2020 से लागू हो जाएंगे।

स्प्लेंडर आईस्मार्ट 110 के मौजूदा मॉडल में 109.15 cc, एयर-कूल्ड इंजन है। यह इंजन 7,500 rpm पर 9.4 hp का पावर और 5,500 rpm पर 9 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। बीएस6 मॉडल का पावर आउटपुट भी मौजूदा मॉडल के बराबर ही रहने की उम्मीद है।