Auto Expo 2020: Maruti Suzuki Futuro e कॉन्सेप्ट कार से उठा पर्दा, जानें दमदार फीचर

Maruti Suzuki Futuro-e
New Delhi: Auto Expo 2020 में Maruti Suzuki ने Futuro-e concept से पर्दा उठा दिया। इस कार (Maruti Suzuki Futuro-e) से मारुति ने भविष्य में उसकी आने वाली कारों की स्टाइलिंग की एक झलक दिखाने की कोशिश की है। Futuro-e कॉन्सेप्ट कार के साथ मारुति ने मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में अपनी एंट्री भी बता दी है।

फ्यूचरो-ई (Maruti Suzuki Futuro-e) को मारुति सुजुकी की डिजाइन टीम ने डिजाइन किया है। एसयूवी-कूप शेप वाली इस कॉन्सेप्ट कार से मारुति ने टिपिकल मिडसाइज एसयूवी से कुछ अलग करने की क्षमता को दिखाया है। रियर विंडस्क्रीन की रेक Futuro-e को स्पोर्टी लुक देता है। इसके अलावा कार पर दिया गया शार्प लुक वाला ग्लासहाउस और मोटा सी-पिलर इसके लुक को शानदार बनाते हैं। सामने से यह कॉन्सेप्ट कार काफी बोल्ड दिखती है। पीछे लंबी और पतली टेललाइट काफी यूनीक हैं।

इंटीरियर

मारुति फ्यूचरो-ई का इंटीरियर काफी मॉडर्न है। डैशबोर्ड पर बड़ी स्क्रीन दी गई है। फ्यूचरिस्टिक स्टीयरिंग के आगे डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें ड्राइवर और इंटीरियर के लिए कंट्रोल्स हैं। इस कूप-स्टाइल एसयूवी में ऐम्बिएंट लाइटिंग भी मिलेगी। कॉन्सेप्ट कार को 4-सीटर ऑप्शन में पेश किया गया है।

भविष्य के लिए तैयार

इस कॉन्सेप्ट एसयूवी के नाम में ‘E’ जुड़ा है, जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट है। मारुति का दावा है कि एसयूवी-कूप कॉन्सेप्ट हाइब्रिड और प्योर इलेक्ट्रिक जैसे पावरट्रेन ऑप्शन्स के साथ भविष्य के लिए तैयार है। हालांकि, इस कॉन्सेप्ट एसयूवी के प्रॉडक्शन वर्जन को पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारा जाएगा। साथ ही अन्य प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को देखते हुए कंपनी इसमें डीजल इंजन भी दे सकती है।

इनसे होगा मुकाबला

मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में यह जानकारी नहीं दी है कि फ्यूचरो-ई कॉन्सेप्ट का प्रॉडक्शन कब शुरू होगा। हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि फ्यूचरो-ई का प्रॉडक्शन वर्जन इस कॉन्सेप्ट से कितना मिलता-जुलता होगा। हालांकि, इसकी शार्प स्टाइलिंग मारुति को मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देने में मदद कर सकती है। मार्केट में इस कॉन्सेप्ट एसयूवी के प्रॉडक्शन वर्जन की टक्कर ह्यूंदै क्रेटा और किआ सेल्टॉस जैसी एसयूवी से होगी।