Maruti Suzuki से Mercedes-Benz तक, जनवरी से महंगी हो जाएंगी ये कारें

Cars Price Hike From Jan 2020
New Delhi: नए साल में गाड़ी खरीदने की योजना बना रहे उपभोक्ताओं को ज्यादा दाम (Cars Price Hike From Jan 2020) चुकाना पड़ेगा। मारुति सुजुकी, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा और फॉर्ड इंडिया से लेकर आउडी और मर्सेडीज बेंज तक जनवरी 2020 से गाड़ियों की कीमत बढ़ाने वाली हैं।

कई ऑटोमोबाइल कंपनियों का कहना है कि पिछले दो वर्षों से सुस्त बिक्री और ज्यादा छूट देने से उनका मुनाफा घट रहा है। अब कंपनियों के पास इतना दमखम नहीं है कि वे इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी का बोझ उठा (Cars Price Hike From Jan 2020) सकें। यही वजह है कि अधिकतर मैन्युफैक्चरर्स वित्तीय दबाव से उबरने के लिए गाड़ियों के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही हैं।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी ने बताया, ‘कई तरह के इनपुट कॉस्ट में इजाफे से गाड़ियों की लागत पर बुरा असर पड़ा है।’ कंपनी नए साल में सभी मॉडल्स के दाम में वाजिब वृद्धि करेगी। मारुति ने एक बयान में कहा, ‘कंपनी के लिए अतिरिक्त लागत में बढ़ोतरी का कुछ बोझ ग्राहकों पर डालना जरूरी हो गया है, इसलिए जनवरी 2020 से कई मॉडल्स के दाम में इजाफा होगा।’ कंपनी मॉडल्स के हिसाब में कीमत बढ़ाएगी। मारुति सुजुकी अभी एंट्री लेवल छोटी कार ऑल्टो से लेकर प्रीमियम मल्टी-परपज वीइकल XL6 बेचती है, जिनकी कीमत 2.89-11.47 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।

फॉर्ड इंडिया का कहना है कि वह अगले महीने से गाड़ियों के दाम 1-3 पर्सेंट तक बढ़ाएगी। वहीं, महिंद्रा, टोयोटा इंडिया और हीरो मोटोकॉर्प भी जनवरी से कीमतों में फेरबदल कर सकती हैं। हालांकि, इन कंपनियों ने अभी तय नहीं किया है कि कितना दाम बढ़ाएंगी। महिंद्रा ऐंड महिंद्रा के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम जनवरी की शुरुआत से दाम बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। हालांकि, इस बारे में आखिरी फैसला इस महीने के आखिर तक लिया जाएगा।’

टोयोटा दो बार बढ़ाएगी कीमत

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर एन राजा ने बताया, ‘हम दो बार दाम बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं। पिछले छह महीने की लागत का मूल्यांकन करने के बाद हम जनवरी में पहली बार कीमत बढ़ाएंगे। फिर BS IV से BS VI में शिफ्ट करने के बाद कीमतों की समीक्षा करेंगे। हालांकि, अभी हमने फैसला नहीं किया है कि कितना दाम बढ़ाया जाएगा। इस बारे में दिसंबर के आखिर तक ही तस्वीर साफ हो पाएगी।’

होंडा कार्स बीएस6 की लॉन्चिंग से समय करेगी इजाफा

जापानी कार निर्माता होंडा कार्स का कहना है कि वह जनवरी से गाड़ियों का दाम बढ़ाने की योजना नहीं बना रही है। कंपनी इसके बजाय बीएस VI गाड़ियों के वक्त दाम बढ़ाएगी, जिनकी लागत नए एमिशन नॉर्म्स की वजह से ज्यादा होगी।

लग्जरी गाड़ियों की भी बढ़ेगी कीमत

लग्जरी वीइकल सेगमेंट में भी मार्केट लीडर मर्सेडीज बेंज का कहना है कि वित्तीय सेहत दुरुस्त रखने के लिए गाड़ियों की कीमत बढ़ाना जरूरी हो गया है। मर्सेडीज बेंज इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मार्टिन श्वेंक ने कहा, ‘भारत काफी चुनौतीपूर्ण बाजार है। यहां न तो हम और न ही हमारे डीलर ज्यादा मुनाफे पर कारोबार करते हैं। ऐसे में अगर इनपुट कॉस्ट बढ़ती है तो हमें कुछ करना होगा।’ इसकी प्रतिद्वंद्वी आउडी इंडिया भी अगले महीने से करीब एक पर्सेंट दाम बढ़ाने पर विचार कर रही है।