नई Mercedes Benz GLA से उठा पर्दा, जानें कीमत और दमदार फीचर

Mercedes-Benz GLA
New Delhi: प्रीमियम कार निर्माता कंपनी मर्सेडीज (Mercedes) ने Mercedes-Benz GLA पेश कर दी है। यह इस कार का सेकेंड जनरेशन मॉडल है।

नया मॉडल (Mercedes-Benz GLA) पहले की तुलना में ज्यादा पावरफुल है। कंपनी ने यह मॉडल सबसे पहले साल 2014 में लॉन्च किया था। अब तक इस कार की 10 लाख से ज्यादा यूनिट्स दुनियाभर में बिक चुकी हैं। नए मॉडल की स्टाइलिंग मर्सेडीज A क्लास से इंस्पायर्ड है। कंपनी का कहना है GLA का नया मॉडल पहले की तुलना में ज्यादा सेफ और सुविधाजनक है।

इंजनबात करें इंजन की तो मर्सेडीज GLA 200 में 1.3 लीटर, फोर सिलिंडर इंजन दिया गया है जो 163hp पावर जनरेट करता है। कार में 7 स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। कार की टॉप स्पीड 211 kmph है। वहीं दूसरी ओर फोर वील ड्राइव मॉडल Mercedes-AMG GLA 35 में 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है जो 306hp पावर जनरेट करता है।

कैबिन

कार के कैबिन में फ्री स्टैंडिंग डिजिटल डिस्प्ले पैनल दिया गया है। कैबिन में 7.0 इंच की दो स्क्रीन दिए गए हैं। अगर आपको ज्यादा बड़ी स्क्रीन चाहिए तो आपको 10.3 इंच स्क्रीन का ऑप्शन भी मिलता है।

ऑफ रोड पैकेज

4 वील ड्राइव मॉडल ऑफ रोड पैकेज के साथ आता है जिसमें एडिशनल ऑफ रोड हेडलाइट फंक्शन के साथ ऑफ-रोड ड्राइविंग मोड, डाउनहिल स्पीड रेग्यूलेशन फीचर भी मिलता है। नई मर्सेडीज GLA में पहले की तुलना में 9mm ज्यादा ग्राउंड क्लियरेंस है।

एक्टीरियर

एक्टीरियर की बात करें तो कार की वील्ज अब प्लास्टिक क्लैडिंग के साथ आते हैं। पुराने मॉडल में 17 इंच के वील्ज दिए गए थे जबकि नई GLA में 20 इंच वील्ज दिए गये हैं। कार के वीलबेस को भी 30mm बढ़ाकर अब 2,729mm कर दिया गया है।

भारत में कब होगी लॉन्च ?

हालांकि कंपनी की तरफ से कार के इंडिया लॉन्च के बारे में कोई ऑफिशल जानकारी नहीं दी गई है पर माना जा रहा है कि भारत में यह कार 2020 के अंत में लॉन्च की जा सकती है। बात करें इस कार के राइवल्स की तो इसकी सीधी टक्कर Volvo XC40 और BMW X1 से होगी।