MG मोटर की इलेक्ट्रिक SUV ZS से उठा पर्दा, फुल चार्ज पर चलेगी 340 किलोमीटर

mg motor electric suv zs
New Delhi: एमजी मोटर इंडिया ने गुरुवार को अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी ZS (mg motor electric suv zs) पेश की है। हेक्टर के बाद, इलेक्ट्रिक एसयूवी ZS भारत में एमजी मोटर की दूसरी कार होगी। इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक SUV ZS का मुकाबला ह्यूंदै की Kona और टाटा की जल्द लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक नेक्सॉन से होगा।

इलेक्ट्रिक ZS 5 सीटर एसयूवी (mg motor electric suv zs) है और यह 4314 mm लंबी है। इस इलेक्ट्रिक SUV में इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो कि 143hp का पावर और 353Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 8.5 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेती है।

फुल चार्ज पर चलेगी 340 किलोमीटर

इलेक्ट्रिक मोटर को 44.5kWh लिक्विड-कूल्ड लिथियम ऑयन बैटरी से पावर मिलेगी। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज पर यह एसयूवी 340 किलोमीटर की रेंज देगी। बैटरी को IP67 रेटिंग मिली हुई है। यानी यह 1 मीटर तक वॉटर रेजिस्टेंट रहेगी। एमजी मोटर की इलेक्ट्रिक एसयूवी तीन ड्राइविंग मोड और तीन लेवल के रिजेनरेटिव ब्रेकिंग के साथ आएगी। 50kW DC फास्ट चार्जर के जरिए यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 50 मिनट के भीतर 0 से 80 फीसदी की बैटरी कैपसिटी तक पहुंच जाएगी। वहीं, 7.4kW AC होम चार्जर के साथ इस एसयूवी को फुल चार्ज होने में 6-8 घंटे लगेंगे। एमजी मोटर 7.4kW AC चार्जर को ओनर के घर या ऑफिस में लगाएगी।

इंबेडेड सिम के साथ आएगी इलेक्ट्रिक SUV

इसके अलावा, एमजी मोटर ऑन-बोर्ड केबल भी उपलब्ध कराएगी, जिसे वॉल सॉकेट में लगाया जा सकेगा। साथ ही, कंपनी अपने चुनिंदा एमजी शोरूम्स में DC फास्ट चार्जिंग नेटवर्क लगा रही है। एमजी मोटर ने खुलासा किया है कि इलेक्ट्रिक ZS में हेक्टर के इंफोटेनमेंट सिस्टम का अपडेटेड वर्जन होगा, जिसका नाम iSmart EV 2.0 है। इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए यह इलेक्ट्रिक एसयूवी इंबेडेड सिम के साथ आएगी। साथ ही, यह एक्सर्टनल होम Wi-Fi नेटवर्क या मोबाइल हॉट स्पॉट से भी कनेक्ट हो सकेगी।

20 लाख रुपये के करीब हो सकती है कीमत

इलेक्ट्रिक एसयूवी शुरुआत में दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु और अहमदाबाद में बेची जाएगी। MG मोटर की ZS इलेक्ट्रिक का प्रॉडक्शन इस महीने के आखिर में शुरू होगा। भारत में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम प्राइस) के करीब हो सकती है। इस कार को जनवरी 2020 में लॉन्च किया जा सकता है।