अगस्त में लॉन्च होगी रेनो की स्टाइलिश लुक वाली 7 सीटर TRIBER, शुरुआती कीमत 4.4 लाख रुपए

Renault Tribber Global Premiere
New Delhi: रेनो (Renault) ने ब्रांड न्यू प्रोडक्ट रेनो ट्राइबर (Reno Triber) कार भारत में 22 अगस्त को लॉन्च होने जा रही है। यह कंपनी की सात सीटर कार है।

रेनो ट्राइबर में 31 लीटर तक की सर्वाधिक क्षमता वाला स्टोरेज कंपार्टमेंट है, जो आमतौर पर समान आकार के हैचबैक की क्षमता से दोगुने से भी अधिक है। रेनो ट्राइबर (Reno Triber) के 20.32 सेमी (8 इंच) के मल्टीमीडिया टच स्क्रीन में मीडिया नेविगेशन मिलेगा, जो मल्टीमीडिया सिस्टम से जुड़ा है।

यह भी पढ़ें : Bajaj ने गुपचुप तरीके से लॉन्च की CT 110 बाइक, मामूली सी कीमत में मिलेगा जबरदस्त माइलेज

अगर कीमत की बात करें, तो इसकी कीमत 4.4 लाख रुपए से 4.5 लाख रुपए के बीच हो सकती है। इस कीमत में सात सीटर एसयूवी कार बड़ी कार कंपनियों को टक्कर दे सकती है। हालाकि फ्रेंच ऑटो निर्माता कंपनी रेनो ने 19 जून को अपनी 7 सीटर MVP (मल्टी परपज व्हीकल) रेनो ट्राइबर (Renault Triber) से आखिरकार पर्दा उठाया था। पिछले दो सालों से रेनो ट्राइबर (Renault Triber) को लेकर दुनिया भर में उत्सुकता बनी हुई थी। देश की राजधानी दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान रेनो ट्राइबर (Renault Triber) का ग्लोबल प्रेमियर आयोजित किया गया।

कम्पैक्ट साइज में मिलेगा आरामदायक सफर

रेनो ट्राइबर (Renault Triber) में 7 लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया है। सिर्फ 4 मीटर लंबी इस कार में बैठने के बाद स्पेस की कमी महसूस नहीं होगी। डैटसन गो प्लस ही इस समय एमवीपी सेगमेंट में भारत में मौजूद है। रेनो क्विड सीएमएफ-ए प्लेटफॉर्म को आधार बनाते हुए रेनो ट्राइबर (Renault Triber) को मॉडिफाई किया गया है। क्विड की तरह कॉम्पैक्ट साइज के बावजूद रेनो ट्राइबर (Renault Triber) इससे काफी अलग है।

यह भी पढ़ें : बजाज ने लांच की सबसे सस्ती क्रूजर बाइक Avenger Street 160, जानिए कीमत और फीचर्स

नए और आकर्षक फीचर्स

  1. रेनो ट्राइबर (Renault Triber) में नई हेडलाइट, नया कम्पैक्ट बोनट, नया ग्रिल, एक स्कॉयर ऑफ रियर सेक्शन और एक अपराइट स्टैंस मिलता है। भारत और फ्रांस के इंजीनियरों ने मिलकर रेनो ट्राइबर (Renault Triber) डिजाइन की है।
  2. रेनो के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट डिजाइन) लॉरेन्स वैन डेन एकर ने बताया कि रेनो ट्राइबर (Renault Triber) के जरिए हमने एक ऐसी कार बनाने की कोशिश की है, जिसमें डिजाइन, पॉवर और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी जैसे सभी पहलू मौजूद हों।
  3. रेनो ट्राइबर (Renault Triber) में 7.8 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो क्विड के मौजूदा 7.0 इंच की यूनिट से काफी बड़ा है।
  4. इसके अलावा रेनो ट्राइबर (Renault Triber) के इंटीरियर की बात करें तो यहां आपको ड्यूल टोन कलर स्कीम देखने को मिलेगी। कार में मौजूद इन्फोटेनमेंट सिस्टम के जरिए एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो फीचर दिया गया है।

स्मार्ट टेक्नोलॉजी और सेफ्टी फीचर्स का इस्तेमाल

  • रेनो ट्राइबर (Renault Triber) में स्मार्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इस कार में नेविगेशन के साथ कुछ स्मार्ट इंटेलिजेंस फीचर दिये गए हैं। रेनो ट्राइबर (Renault Triber) के हायर वेरिएंट में रिवर्स कैमरा के साथ ज्यादा एयरबैग दिए गए हैं।
  • 7 सीटों वाली ट्राइबर में आखिरी वाली दो सीटें एडजस्टेबल हैं। इन सीटों को अलग निकाला जा सकता है और कार के बैकस्पेस को डिग्गी की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। ट्राइबर की मिड रो फोल्डेबल है, जिस वजह से इस कार में आपको 625 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा।
  • रेनो ट्राइबर (Renault Triber) में ड्यूल फ्रंट एयरबैग के अलावा, रियर पार्किंग सेसंर, स्पीड वार्निंग सिस्टम भी दिया गया है।

यह भी पढ़ें : ये हैं भारत में बिकने वाली सबसे महंगी बाइक्स, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

इंजन और परफॉर्मेंस

  • रेनो ट्राइबर (Renault Triber) में 1.0 लीटर का तीन सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह वही इंजन है जो रेनो क्विड में इस्तेमाल किया गया है।
  • रेनो इस इंजन का अपने कई अंतरराष्ट्रीय मॉडल्स में इस्तेमाल करता है। इस कार में 5 स्पीड यूनिट वाला मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है। कंपनी अगले कुछ महीनों में इस कार को भारत में लांच करेगी।

क्या हैं कंपनी के फ्यूचर प्लान

  • रेनो ग्रुप के सीईओ थिएरी बोलोरो ने कहा कि पिछले आठ सालों में भारत में रेनो ने 5 लाख से ज्यादा कारें बेची हैं। पहले रेनो डस्टर और उसके बाद रेनो क्विड ने कंपनी को बड़ा मुकाम हासिल करने में मदद की है।
  • उन्होंने कहा कि हमने 2022 तक भारत में दोगुने वाहन बेचने का लक्ष्य रखा है। रेनो इंडिया के कंट्री सीईओ और प्रबंध निदेशक वेंकटराम मामिलापल्ले ने कहा कि रेनो ट्राइबर कंपनी को उसका अगला लक्ष्य हासिल करने में मदद करेगी।