Tata Nexon EV का 17 दिसंबर को होगा वर्ल्ड प्रीमियर, सिंगल चार्जिंग में 300 Km की माइलेज

Nexon Electric SUV
New Delhi: टाटा मोटर्स की Nexon इलेक्ट्रिक SUV (Nexon Electric SUV) का ऑफिशल डेब्यू अगले महीने 17 दिसंबर को मुंबई में होगा। पहले इस कार का डेब्यू 16 दिसंबर के लिए तय किया गया था।

अब कंपनी ने अपने शेड्यूल में बदलाव किया है। यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक SUV (Nexon Electric SUV) है। इसके कई टीजर कंपनी शेयर कर चुकी है, जिससे इलेक्ट्रिक नेक्सॉन के बारे में कुछ डीटेल्स सामने आए हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि Nexon EV का जो वर्जन शोरूम पहुंचेगा, वह नेक्सॉन के फेसलिफ्ट वर्जन पर आधारित होगा।

कार में क्या नया ?

इस कार को भारत में भी कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। कार में नया बोनट और फ्रंट बंपर डिजाइन दिया गया है। कार में नए प्रोफाइल के साथ फॉग लैंप क्लस्टर्स दिए गए हैं। कार में टाटा हैरियर की तरह स्लिम ग्रिल्स दिए गए हैं। इस कार में DRLs के साथ नए हेडलाइट्स दी गई हैं। यह कार अक्टूबर 2020 से लागू होने वाले पडैस्ट्रियन प्रटेक्शन नॉर्म्स यानी पैदल यात्रियों की सुरक्षा से जुड़े नियम के साथ कंपैटिबल होगी।

Hyundai Venue की तरह कनेक्टेड फीचर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इलेक्ट्रिक नेक्सॉन 30 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स के साथ आएगी। इनमें लोकेशन बेस्ड सर्विसेज, वीइकल से जुड़े अहम आंकड़े, अलर्ट ऐंड नोटिफिकेशन और सेफ्टी ऐंड सिक्यॉरिटी फीचर्स शामिल होंगे। हालांकि, यह देखने वाली बात होगी कि नेक्सॉन इलेक्ट्रिक में वेन्यू (Venue) की तरह रिमोट स्टार्ट/स्टॉप और क्लाइमेट कंट्रोल फंक्शन मिलते हैं या नहीं। साथ ही, ये फीचर ICE Nexon में उपलब्ध कराए जाते हैं या नहीं।

सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर की रेंज

इलेक्ट्रिक नेक्सॉन में टाटा मोटर्स की नई Ziptron पावरट्रेन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसमें परमानेंट AC मोटर का इस्तेमाल किया जाता है। यह इलेक्ट्रिक वीइकल IP67 रेटेड लिक्विड-कूल्ड बैटरी से पावर लेता है, जो कि वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ दोनों है। टाटा मोटर्स का दावा है कि बैटरी पैक को 10 लाख किलोमीटर तक के लिए टेस्ट किया गया है। साथ ही, इस पर 8 साल की स्टैंडर्ड वॉरंटी है। साथ ही, बैटरी फास्ट चार्जिंग को सपॉर्ट करती है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में एडवांस्ड लिथियम-ऑयन बैटरी करीब 300 किलोमीटर की रेंज ऑफर करेंगी। फिलहाल, 13 शहरों में टाटा मोटर्स के 85 चार्जर हैं और कंपनी इसे बढ़ाकर 300 करना चाहती है।

15-17 लाख हो सकती है इलेक्ट्रिक नेक्सॉन की कीमत

इसके अलावा, टाटा मोटर्स फेसलिफ्टेड Nexon पर भी काम कर रही है। फेसलिफ्ट नेक्सॉन में 8-स्पोक अलॉय वीइल्स देखने को मिल सकते हैं। फेसलिफ्टेड नेक्सॉन में Altroz हैचबैक से इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और स्टीयरिंग वीइल ली गई है। नेक्सॉन के फेसलिफ्ट वर्जन में BS6 नॉर्म्स के हिसाब से 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन को अपग्रेड किया जा सकता है। टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक फाइनेंशियल ईयर 2020 की आखिरी तिमाही में इंडियन मार्केट में लॉन्च हो सकती है। इलेक्ट्रिक नेक्सॉन की एक्स-शोरूम कीमत 15-17 लाख रुपये के बीच हो सकती है।