भारत में जल्द दौड़ेंगे ये इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स, 50 रुपए के खर्च में मिलेगा शानदार माइलेज

Electricals two Wheelers
New Delhi: भारत में इस समय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicles) की तरफ काफी ध्यान दे रही है। प्रदूषण को देखते हुए और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत को देखते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल की एकमात्र विकल्प है जो राहत दे सकता है।

यह भी पढ़ें : भारत में लांच हुई नई TVS Apache RR 310, महेंद्र सिंह धोनी बने पहले कस्टमर

आने वाले साल 2020 में कई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (Electric Two Wheeler Vehicles) लॉन्च किए जाने वाले हैं। कई मौजूदा ऑटोमोबाइल कंपनियां इनके लिए काम कर रही हैं तो कई स्टार्ट-अप कंपनियां भी अपने नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में उतारने का प्लान बना रही हैं। यहां हम आपको उन इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के बारे में बता रहे हैं जो कि अगले साल भारतीय सड़कों पर रफ्तार भरेंगे।

रेवोल्ट आरवी 400 (Revolt RV 400)
Source: Google

रेवोल्ट इंटेलीकोर्प की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Revolt RV 400 के लिए दावा किया जा रहा है कि यह भारत की पहली आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वाली मोटरसाइकिल साबित है। यह बाइक सिंगल चार्ज पर 156 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है, वहीं हाई स्पीड की बात की जाए तो यह बाइक 85 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। रेवोल्ट आरवी 400 भी रेवोल्ट मोबाइल ऐप के साथ आएगी, जिसमें रेंज, बाइक लोकेशन, रियल-टाइम राइडिंग इंफोर्मेशन, रिमोट स्टार्टिंग की सुविधा और जियो फेंसिंग के साथ-साथ एंटी-थेफ्ट के साथ-साथ बिल्ट-इन सेटेलाइट नेविगेशन जैसे फीचर मिलेंगे।

टॉर्क टी6एक्स (Tork T6X)
Source: Google

Tork T6X एक घरेलू इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है जिसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा। Tork T6X में एक 6kW (8 बीएचपी) की इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो कि 27 एनएम का टॉर्क जनेरट करेगी। कंपनी के अनुसार, T6X 100 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकती है और सिंगल चार्ज पर यह बाइक 100 किमी की दूरी तय कर सकती है।

यह भी पढ़ें : Bajaj ने गुपचुप तरीके से लॉन्च की CT 110 बाइक, मामूली सी कीमत में मिलेगा जबरदस्त माइलेज

टीवीएस क्रेयॉन (TVS Creon)
Source: Google

TVS Creon इलेक्ट्रिक स्कूटर को लास्ट ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट के तौर पर शोकेस किया गया था। टीवीएस के अनुसार, यह एक परफोर्मेंस ऑरिएंटिड इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा, जो कि सिंगल चार्ज पर 80 किमी की दूरी तय करेगा। स्पीड की बात की जाए तो यह स्कूटर सिर्फ 5.1 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकेगा। इस स्कूटर की बैटरी सिर्फ 60 मिनट में 80 फीसद तक चार्ज हो सकती है।

एमफ्लक्स वन (Emflux One)
Source: Google

Emflux Motors एक बेंगलुरु-बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्ट-अप है जो कि 2020 की शुरुआत में भारत की पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्टबाइक Emflux One को लॉन्च करेगी। दावा किया जा रहा है कि Emflux One 200 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकता है और सिर्फ 3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकता है।

बजाज अर्बनइट (Bajaj Urbanite)

बजाज ऑटो जल्द ही बाजार में अपना शानदार स्कूटर लाने की प्लानिंग रहा है। बजाज अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर अर्बनाइट ब्रांड नाम के साथ लॉन्च करेगा। इस स्कूटर का डिजाइन काफी आकर्षक होगा।

हीरो डुएट-ई (Hero Duet-E)
Source: Google

हीरो डुएट-ई इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2016 ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट के तौर पर शोकेस किया गया था। दावा किया जा रहा है कि Duet-E में सिंगल चार्ज में 65 किमी की दूरी तय कर सकेगा और इसकी पावर आमतौर पर 110 सीसी वाले स्कूटर जैसी ही होगी।