Friday Tips: आज शाम जरूर करें ये उपाय, लक्ष्मी जी की कृपा से नहीं होगी धन की कमी

 
Friday Tips: आज शाम जरूर करें ये उपाय, लक्ष्मी जी की कृपा से नहीं होगी धन की कमी

NewzBox Desk: शुक्रवार का दिन (Friday Tips) लक्ष्मी जी (Goddess Lakshmi) की पूजा और उपासना के लिए अत्यंत शुभ फल प्रदान करने वाला माना गया है। 

पंचांग के अनुसार 09 जुलाई, शुक्रवार (Friday Tips) को आषाढ़ मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है। इस तिथि को आषाढ़ी अमावस्या (Amavasya) भी कहा जाता है। इस दिन पूजा, दान और स्नान का विशेष महत्व बताया गया है।

चंद्रमा की स्थिति

पंचांग के अनुसार शुक्रवार (Friday Tips) को चंद्रमा की स्थिति मिथुन राशि में रहेगी। यानि इस दिन चंद्रमा का गोचर मिथुन राशि में रहेगा। जहां पर सूर्य और बुध पहले से ही युति बनाए हुए हैं। ऐसे में मिथुन राशि में शुक्रवार के दिन तीन ग्रहों की युति देखने को मिलेगी। इस दिन चंद्रमा, सूर्य और बुध मिथुन राशि में ही रहेंगे।

लक्ष्मी पूजन की विधि

शास्त्रों में लक्ष्मी जी (Goddess Lakshmi) को धन की देवी कहा गया है। जीवन में लक्ष्मी जी का आशीर्वाद सुख समृद्धि प्रदान करता है। इसके साथ ही मान सम्मान में भी वृद्धि होती है। मान्यता के अनुसार शुक्रवार को दिन लक्ष्मी जी की पूजा के लिए समर्पित है। इस दिन सुबह और शाम के समय लक्ष्मी जी की पूजा और आरती करने से विशेष पुण्य प्राप्त होता है। 

लक्ष्मी जी की पूजा शुक्रवार की सुबह से ही आरंभ करनी चाहिए। शुक्रवार की सुबह प्रात: काल स्नान करने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करने के बाद व्रत का संकल्प लेना चाहिए और पूजा प्रारंभ करनी चाहिए। पूजा के दौरान लक्ष्मी जी की प्रिय चीजों को चढ़ाएं।

शाम के समय जरूर करें ये उपाय

शुक्रवार के दिन शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलाना अत्यंत शुभ बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि रात्रि के समय लक्ष्मी जी भम्रण पर निकलती हैं, और जिस घर के मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलता है, उस घर में प्रवेश करती हैं और घर के सदस्यों को अपनी कृपा प्रदान करती हैं। इसके साथ ही घर में दीपक जलाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ठ होती है, जिससे प्रगति में आने वाली बाधाओं को दूर करने में मदद मिलती है।

FROM AROUND THE WEB