भगवान राम से कितने साल छोटी थीं सीता, रामायण के इस रहस्य के बारे में नहीं जानते होंगे आप

भगवान श्रीराम और माता सीता (Lord Ram & Sita) का जीवन आज भी मिसाल है। दोनों ही पौराणिक किरदारों ने समय-समय पर अपनी महत्ता को सिद्ध किया।
 
भगवान राम से कितने साल छोटी थीं सीता, रामायण के इस रहस्य के बारे में नहीं जानते होंगे आप
New Delhi: सनतम धर्म के आराध्य कहे जाने वाले मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम और माता सीता (Lord Ram & Sita) का जीवन आज भी मिसाल है। दोनों ही पौराणिक किरदारों ने समय-समय पर अपनी महत्ता को सिद्ध किया।

लेकिन इस बीच, एक सवाल मन में उठता है कि अयोध्या नरेश श्रीराम और देवी सीता (Lord Ram & Sita) के बीच आयु का कितना अंतर था। इसका जवाब रामायण (Ramayana) में है, लेकिन कई भक्त ऐसे भी हैं, जिन्हें इस बारे में कुछ नहीं पता तो आइए हम बता रहे हैं भगवान राम और सीता के बीच आयु का अंतर…

रामाणय में एक दोहा है कि ‘वर्ष अठारह की सिया, सत्ताइस के राम। कीन्हों मन अभिलाष तब, करनो है सुर काम॥’

यानी राम और सीता के बीच 9 साल का अंतर था। वहीं वाल्मीकि (Ramayana) रामायण के अनुसार, भगवान राम सीता से 7 साल और एक महीने बड़े थे। राम के जन्म के 7 वर्ष तथा एक माह बाद मिथिला में सीता जी का जन्म हुआ।

सीताजी का जीवन स्त्रियों के लिए मार्गदर्शन है। भगवान राम को प्रसन्न करने के लिए भी देवी जानकी का व्रत किया जाता है। वैष्णव धर्म के अनुसार फाल्गुण कृ्ष्ण पक्ष की नवमी तिथि के दिन जानकी नवमी व्रत किया जाता है। यह व्रत वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि तिथि में किया जाता है।

पुराणों के अनुसार, सीताजी को आद्यशक्ति, सर्वमंगलदायिनी, वरदायनी माना जाता है। पति की लंबी उम्र की कामना और संतान के लिए जानकी नवमी का व्रत किया जाता है।

सीता जी के नाम का महत्व

सीता के नाम में उनकी उत्पत्ति का रहस्य छिपा है। मिथिला के राजा जनक के संतान नहीं थी। एक बार वे संतान प्राप्ति की कामना के लिए यज्ञ करने के लिए यज्ञभूमि तैयार कर रहे थे। उस दौरान एक बालिका प्रकट हुई। उस बालिका का नाम सीता रखा गया। दरअसल, भूमि जोतने के लिए काम आने वाले हल को सीता भी कहा जाता है।

राजा जनक ने बालिका को अपनी पुत्री के रूप में स्वीकार किया, इसलिए वे जानकी और जनक नंद​नी कहलाई। मिथिला की राजकुमारी होने से मैथिली तथा राजा जनक के विदेहराज होने के नाते वैदेही नाम से भी जानी जाती है।

FROM AROUND THE WEB