आमिर खान, नसीरुद्दीन शाह को एक्टिंग सिखाने वाले रोशन तनेजा का निधन, शोक में बॉलीवुड इंडस्ट्री

Acting Guru Roshan Taneja

नई दिल्ली। बॉलीवुड को कई नामी कलाकार देने वाले मशहूर एक्टिंग गुरु रोशन तनेजा अब इस दुनिया में नहीं रहे। एक्टिंग गुरू पिछले लंबे समय से पैनक्रिएटिक कैंसर से जूझ रहे थे। रोशन तनेजा के पुत्र रोहित तनेजा ने बताया कि शुक्रवार रात करीब 9.30 बजे ही नींद में उनका निधन हो गया।

कौन है रौशन तनेजा

प्रोफेसर रोशन तनेजा पिछले 50 सालों से कलाकारों को अभिनय के गुर सिखा रहे थे। 1963 से लेकर अब तक रोशन तनेजा बॉलीवुड को कई मशहूर कलाकार दे चुके हैं। इनमें आमिर खान, शबाना आजमी, नसीरुद्दीन शाह, अनिल कपूर, जया बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा जैसे हुए मंझे हुए कलाकार भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : नरेंद्र मोदी के फिर से PM बनने पर देश छोड़ देंगी शबाना आजमी! Tweet कर की प्रतिक्रिया

  • प्रोफेसर रोशन तनेजा फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) पुणे के संस्थापक सदस्यों के साथ एक्टिंग डिपार्टमेंट के प्रमुख भी रहे हैं।
  • रोशन तनेजा को भारत का पहला एक्टिंग गुरू भी माना जाता है। उन्होंने टीवी और बॉलीवुड कलाकारों को एक्टिंग की बारीकियां सिखाई हैं।
  • सैनफोर्ड मिसनर और सिडनी पोल्लाक जैसे मशहूर अमेरिकी एक्टिंग गुरुओं के मार्गदर्शन में रोशन तनेजा ने न्यूयॉर्क के प्लेहाउस स्कूल ऑफ थिएटर से अभिनय की बारीकियां सीखी।

यह भी पढ़ें : चुनाव प्रचार के लिए निकले सनी देओल की कार का एक्सीडेंट, बाल-बाल बचे अभिनेता

रोशन तनेजा के निधन से शोक में बॉलीवुड हस्तियां

  • दिग्गज एक्टिंग गुरु रोशन तनेजा के निधन की खबर मिलने के बाद से बॉलीवुड में शोक की लहर है। अपने गुरु को याद करते हुए अभिनेत्री शबाना आजामी ने लिखा कि रोशन तनेजा मेरे गुरु और इकलौते ऐसे व्यक्ति थे, जिनके मैं पैर छूती थी।
  • रोशन तनेजा के निधन पर मशहूर एक्टर अनुपम खेर ने भी दुख जाहिर किया है। अनुपम खेर ने ट्विटर पर लिखा, ‘भारत के सबसे अच्छे एक्टिंग गुरु रोशन तनेजा का निधन बड़ी क्षति है। उन्होंने एफटीआईआई और अपनी अकादमी के जरिए बेहतरीन अभिनेता दिए हैं। हम उनके मार्गदर्शन को हमेशा मिस करेंगे।’
  • टीवी अभिनेता अनूप सोनी ने भी ट्विटर पर रोशन तनेजा के निधन पर शोक जताया है। इसके अलावा मशहूर हास्य कलाकार राकेश बेदी ने भी अपने गुरू के निधन पर शोक जाहिर किया है।