जिस चक्कर में भंसाली की हुई थी जबर पिटाई, वैसे ही पचड़े में पड़ गई अजय देवगन की ‘तान्हाजी’

Tanhaji: The Unsung Warrior
New Delhi: तान्हाजी- द अनसंग वॉरियर (Tanhaji: The Unsung Warrior)। अजय देवगन, काजोल और सैफ अली खान की ये फिल्म (Tanhaji) 10 जनवरी, 2020 को रिलीज़ होगी। 19 नवंबर को ट्रेलर आया है।

ट्रेलर में फिल्म (Tanhaji) की कहानी और कुछ ऐतिहासिक चीजें नजर आ रही हैं। इसकी वजह से अब ये फिल्म विवादों (Tanhaji: The Unsung Warrior) में घिरती नजर आ रही है। दरअसल राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के विधायक जीतेंद्र अव्हाड ने फिल्म के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर्स के लिए एक ट्वीट किया है।

ये रहा उनका ट्वीट

एमएलए जीतेंद्र अव्हाड ने लिखा है, ‘ओम राउत, मैंने आपकी ‘तान्हाजी’ फिल्म का ट्रेलर देखा। फिल्म के कुछ प्रसंगों में आपने जो अनैतिहासिक और गलत बातें ठूंस दी हैं, उन्हें जल्द से जल्द बदलें नहीं तो, इस मुद्दे पर मुझे अपने तरीके से ध्यान देना पड़ेगा। आप इसे धमकी भी समझ सकते हैं।’

ओम राउत ‘तान्हाजी’ के डायरेक्टर हैं। एमएलए जीतेंद्र का कहना है कि फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ की गई है। इसलिए उन्होंने मेकर्स को ये चेतावनी दी है।

बता दें कि ये ‘तान्हाजी’ से जुड़ा पहला विवाद नहीं है। हाल ही में संभाजी ब्रिगेड ने भी मेकर्स पर शिवाजी की सेक्यूलर छवि बिगाढ़ने का आरोप लगाय था। इस ब्रिगेड ने ट्रेलर में दिखाए गए कुछ सीन्स पर डायरेक्टर से स्पष्टीकरण की भी मांग की है। संभाजी ब्रिगेड महाराष्ट्र का चरमपंथी मराठा संगठन है। ये महाराष्ट्र के मराठा सेवा संघ की एक ब्रांच है। संभाजी ब्रिगेड का आरोप है कि फिल्म में भगवा झंडे पर ओम नजर आ रहा है, जो कि पूरी तरह गलत है।

तीसरी चीज जिसे विवाद कहें या कंफ्यूजन, फिल्म के नाम को लेकर है। अजय देवगन ने 2017 में जब फिल्म अनाउंस की थी। तब इसका नाम बताया था, ‘तानाजी- द अनसंग वॉरियर’। लेकिन जब फिल्म आई, तो ‘तान्हाजी- द अनसंग वॉरियर’ कर दिया गया। वजह कुछ खास है, जिसे छुपाकर रखा जा रहा है। हालांकि इस मुद्दे पर अभी तक कोई बवाल, धमकी या ट्वीट नहीं आया है।

संजय लीला भंसाली हो चुके हैं शिकार

ऐसा ही कुछ संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ के दौरान हुआ था। लेकिन उस मामले में किसी नेता का कोई योगदान नहीं था। धार्मिक कट्टपंथी गुट करणी सेना ने फिल्म की शूटिंग के दौरान ही इतिहास से छेड़छाड़ के आरोप में संजय लीला भंसाली के सेट पर तोड़-फोड़ मचाई और उनके साथ मारपीट भी की गई।

‘तान्हाजी- द अनसंग वॉरियर’ 17वीं शताब्दी के मराठी योद्धा ‘तान्हाजी मालुसरे’ की कहानी पर बेस्ड है। ‘तान्हाजी’ का रोल किया है अजय देवगन ने। उनकी पत्नी के किरदार में दिखेंगी उनकी रियल लाइफ वाइफ काजोल। उदयभान राठौड़ के नेगेटिव रोल में दिख रहे हैं, सैफ अली खान। इस फिल्म को भूषण कुमार और अजय देवगन ने प्रोड्यूस किया है।

फिलहाल इस मामले पर डायरेक्टर ओम राउत या अजय देवगन की तरफ से कोई रिएक्शन नहीं आया है। उम्मीद है फिल्म रिलीज होने से पहले दोनों टीम ये मामला बैठकर सुलझा लेंगी। इससे पहले कि ट्रेलर या फिल्म में कोई चेंज हो आप यहां ट्रेलर यहां देख सकते हैं।