एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे भारतीय वायुसेना के अगले वाइस चीफ, 30 जून को संभालेंगे पद

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी (Air Marshal Vivek Ram Choudhary) 30 जून को वायुसेना के नए वाइस चीफ के रूप में अपना पदभार ग्रहण करेंगे। वीआर चौधरी मौजूदा समय में वेस्टर्न एयर कमांड की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।
 
एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे भारतीय वायुसेना के अगले वाइस चीफ, 30 जून को संभालेंगे पद

नई दिल्ली। एयर मार्शल विवेक राम चौधरी (Air Marshal Vivek Ram Choudhary) 30 जून को वायुसेना के नए वाइस चीफ के रूप में अपना पदभार ग्रहण करेंगे। वीआर चौधरी मौजूदा समय में वेस्टर्न एयर कमांड की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। चौधरी ने पिछले साल अगस्त में भारतीय वायुसेना के वेस्टर्न एयर कमांड के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के तौर पर पदभार संभाला था। 

नेशनल डिफेंस एकेडमी के पूर्व छात्र एयर मार्शल वीआर चौधरी  (Air Marshal Vivek Ram Choudhary) को वायुसेना में फाइटर पायलट के तौर पर 29 दिसंबर 1982 में शामिल किया गया था। चौधरी अब तक कई मुख्य पदों का कार्यभार संभाल चुके हैं। इंडियन एयरफोर्स की Sword Arm के रूप में जाने जाने वाली वेस्टर्न एयर कमांड लद्दाख, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और राजस्थान के कुछ हिस्सों में चीन और पाकिस्तान दोनों से लगी भारत की सीमाओं की निगरानी करती है। 


संभाल चुके कई अहम पद

1982 में कमीशंड होने के बाद वीआर चौधरी  (Air Marshal Vivek Ram Choudhary) 1993 में स्क्वाड्रन लीडर बने, 1999 में विंग कमांडर, 2006 में ग्रुप कैप्टन, 2009 में एयर कमोडोर, 2013 में एयर वाइस मार्शल और अक्टूबर, 2018 में एयर मार्शल के पद पर नियुक्त हुए थे। अपने लगभग चार दशक के करियर के दौरान एयर मार्शल वीआर चौधरी ने जामनगर, श्रीनगर, अवंतिपुर, दिल्ली, इलाहाबाद, पुणे और डंडीगल में अपनी सेवाएं दी हैं। 

एयर मार्शल वीआर चौधरी  (Air Marshal Vivek Ram Choudhary) को सैन्य पुरस्कार अति विशिष्ठ सेवा मेडल देकर सम्मानित किया जा चुका है। यह पुरस्कार उत्तम युद्ध सेवा मेडल के बराबर है। वेस्टर्न एयर कमांड के चीफ के तौर पर एयर मार्शल विवेक चौधरी की पोस्टिंग ऐसे समय पर हुई थी। जब पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच सीमा पर काफी विवाद बढ़ गया था। साथ ही पाकिस्तान लगातार बॉर्डर पर अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा था। 

FROM AROUND THE WEB