अमेरिका निभाएगा भारत से सच्ची दोस्ती, जल्द भेजेगा कोरोना के 8 करोड़ टीके

भारत और अमेरिका के रिश्ते पिछले कुछ सालों में बेहद घनिष्ठ हो गए हैं। इसी के चलते 'कोवैक्स' वैश्विक टीका साझा कार्यक्रम के तहत अमेरिका आठ करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज (US Supply Covid Vaccation to India) सप्लाई करेगा।
 
अमेरिका निभाएगा भारत से सच्ची दोस्ती, जल्द भेजेगा कोरोना के 8 करोड़ टीके

नई दिल्ली। भारत और अमेरिका के रिश्ते पिछले कुछ सालों में बेहद घनिष्ठ हो गए हैं। इसी के चलते 'कोवैक्स' वैश्विक टीका साझा कार्यक्रम के तहत अमेरिका आठ करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज (US Supply Covid Vaccation to India) सप्लाई करेगा। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने दो जून को घोषणा की थी कि उनका देश दक्षिण तथा दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के साथ अफ्रीका को कोवैक्स कार्यक्रम के जरिए अपने भंडार से कोरोना रोधी 2.5 करोड़ टीकों में से करीब 1.9 करोड़ टीके आवंटित करेगा। 

यह कदम उनके प्रशासन के जून के अंत तक दुनियाभर में आठ करोड़ टीके (US Supply Covid Vaccation to India) आवंटित करने के उद्देश्य का हिस्सा है। व्हाइट हाउस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कोवैक्स के जरिए करीब 1.9 करोड़ टीके आवंटित किए जाएंगे।

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, मेरे पास इस बारे में सटीक जानकारी नहीं है कि टीके (US Supply Covid Vaccation to India) भारत में कब पहुंचेंगे। जाहिर तौर पर भारत को आठ करोड़ टीके मिलेंगे और मेरी जानकारी के मुताबिक इस क्षेत्र को करीब 60 लाख टीके दिए गए। हम जानते हैं कि भारत पर इस महामारी का काफी असर पड़ा है और हमने इन टीकों के संबंध में मदद की है।

प्राइस ने कहा कि टीका साझा (US Supply Covid Vaccation to India)करने की इस घोषणा से पहले भी मदद की। हमने भारत में अपने साझेदारों के साथ निकटता से काम करने की प्रतिबद्धता दिखाई ताकि इस महामारी से निपटने में उसकी मदद की जा सके। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बाइडन प्रशासन भारत की सरकार और लोगों को इस महामारी से निपटने में मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता पर अड़िग है।

FROM AROUND THE WEB