शुभ मुहूर्त में खुले बाबा केदारनाथ धाम के कपाट, पीएम मोदी के नाम से की गई पहली पूजा

कोरोना संकट के बीच सोमवार को केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट खुल गए हैं। आज सुबह पांच बजे मेष लग्न में विधि विधान से पूजा के साथ केदारनाथ धाम के कपाट खोले गए।
 
शुभ मुहूर्त में खुले बाबा केदारनाथ धाम के कपाट, पीएम मोदी के नाम से की गई पहली पूजा
नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच सोमवार को केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट खुल गए हैं। आज सुबह पांच बजे मेष लग्न में विधि विधान से पूजा के साथ केदारनाथ धाम के कपाट खोले गए। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से पहली पूजा की गई। साथ ही केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल की ओर से भी धाम में पूजा की गई।

इस दौरान मंदिर परिसर (Kedarnath Dham) में तीर्थ पुरोहित, पंडा समाज की उपस्थित रही। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं देते हुए घरों में ही रह कर पूजा अर्चना करने की अपील की है। 


कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष भी केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट श्रद्धालुओं के बिना ही खुले। कोरोना संक्रमण के कारण सरकार ने चारधाम यात्रा स्थगित की है। मंदिर में सिर्फ रावल, तीर्थ पुरोहित, पंडा समाज व हकहककूधारियों को पूजा अर्चना की अनुमति होगी। 

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि देवस्थानम बोर्ड एवं मंदिर समितियों द्वारा चारों धामों में पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से जनकल्याण के लिए की जा रही है। शनिवार शाम को केदारनाथ भगवान की पंचमुखी डोली केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) पहुंची। 

देवस्थानम बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीडी सिंह केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) में व्यवस्थाओं को देख रहे हैं। गढ़वाल आयुक्त एवं देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने चारधाम के कपाट खुलने के अवसर पर कोविड गाइडलाइन का पालन करने को कहा है। 

बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया भी शुरू

बदरीनाथ धाम के कपाट 18 मई को प्रात: 4 बजकर 15 बजे खुल रहे हैं। रविवार को श्री नृसिंह मंदिर से आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी, रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी के साथ योगध्यान बदरी मंदिर पांडुकेश्वर पहुंच गए हैं। आज शाम श्री उद्धव एवं श्री कुबेर के साथ ही आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी बदरीनाथ धाम पहुंचेगी। 

FROM AROUND THE WEB