भारत बंद : कहीं पर सड़क जाम तो कहीं रेलवे ट्रैक ब्लॉक, कुछ ऐसा है देशभर में बंद का असर

कृषि कानूनों के विरोध में किसान आंदोलन (Kisan Andolan) को आज 120 दिन पूरे हो गए हैं। ऐसे में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर बुलाए गए भारत बंद (Bharat Band Today) के तहत देशभर में कई जगहों पर सड़क व रेलवे ट्रैक जाम किए जा रहे हैं
 
भारत बंद : कहीं पर सड़क जाम तो कहीं रेलवे ट्रैक ब्लॉक, कुछ ऐसा है देशभर में बंद का असर

नई दिल्ली। कृषि कानूनों के विरोध में किसान आंदोलन (Kisan Andolan) को आज 120 दिन पूरे हो गए हैं। ऐसे में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर बुलाए गए भारत बंद (Bharat Band Today) के तहत देशभर में कई जगहों पर सड़क व रेलवे ट्रैक जाम किए जा रहे हैं। एक तरफ भारत बंद के आह्वान पर किसान प्रदर्शनकारियों ने गाजीपुर बॉर्डर जाम किया तो वहीं प्रदर्शनकारियों ने अमृतसर-दिल्ली रेलवे ट्रैक जाम किया। किसानों ने भुवनेश्वर में ट्रेड यूनियन ने रेलवे ट्रैक ब्लॉक किया। 

इस बारे में भारतीय किसान यूनियन उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष राजवीर सिंह जादौन ने कहा कि हमारे आंदोलन को लगभग चार महीने पूरे हो रहे हैं। भारत बंद (Bharat Band Today) में हमें लोगों, व्यापारियों, ट्रांसपोर्टर का सहयोग मिल रहा है। इससे सरकार को संदेश जाएगा। हम वार्ता के लिए 24 घंटे तैयार हैं।


दिल्ली पुलिस की खास तैयारी

भारत बंद को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी सोशल मीडिया के जरिए लगातार अपडेट दे रही है। ट्रैफिक पुलिस ने आज सुबह एक ट्वीट में कहा कि गाजीपुर बॉर्डर NH-24 (दोनों कैरिजवे) पर ट्रैफिक मूवमेंट बंद है। कैरिजवे का एक तरफ का हिस्सा पहले 15 मार्च को ट्रैफिक के लिए खोला गया था। हालांकि किसानों का विरोध शुरू होने के बाद से गाजियाबाद से दिल्ली की तरफ जाने वाला रास्ता बंद है। 

दिल्ली पुलिस ने कहा है कि भारत बंद (Bharat Band Today) को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली पुलिस के पीआरओ चिन्मय बिस्वाल के मुताबिक, दिल्ली में शांति बनाए रखने के लिए गहन गश्त होगी। भारत बंद के दौरान सभी पुलिस जिलों में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम होंगे। चिन्मय बिस्वाल ने कहा, गश्त करने वाले पुलिसकर्मी दिन भर अपने क्षेत्र में घूमते रहेंगे और उनका ध्यान व्यस्त बाजारों में शांति बनाए रखने पर होगा। 

12 घंटे तक चलेगा भारत बंद

गौरतलब है कि किसान नेताओं ने कहा था कि देशव्यापी भारत बंद (Bharat Band Today)  सुबह 6 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे तक लागू रहेगा। किसान मोर्चा ने कहा कि दिल्ली में भी बंद मनाया जाएगा। मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हजारों किसान, सिंघू, टिकरी और गाजीपुर सीमाओं पर चार महीने से डेरा डाले हुए हैं। तीनों कृषि कानूनों को पूरी तरह से रद करने और अपनी फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी देने की मांग कर रहे हैं।

FROM AROUND THE WEB