BJP नेता Piyush Goyal को बड़ी जिम्मेदारी, राज्य सभा में होंगे सदन के नेता

 
BJP नेता Piyush Goyal को बड़ी जिम्मेदारी, राज्य सभा में होंगे सदन के नेता

NewzBox Desk: मॉनसून सत्र (Monsoon Session of Parliament) से पहले BJP ने बड़ा फैसला लिया है। अब राज्य सभा (Rajya Sabha) में बीजेपी की तरफ से पीयूष गोयल (Piyush Goyal) सदन के नेता होंगे। 

इससे पहले थावर चंद्र गहलोत (Thawar Chand Gehlot) के पास यह जिम्मेदारी थी। थावर चंद्र गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल (19th Governor of Karnataka) बनाए जाने के बाद पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को ये जिम्मेदारी दी गई है। 

इन नेताओं का भी चल रहा था नाम

बता दें कि राज्य सभा में नेता (Leader of House Rajya Sabha) के लिए भूपेंद्र यादव (Bhpendra Yadav), निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) का भी नाम आगे चल रहा था लेकिन पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को यह जिम्मेदारी दी गई है। पीयूष गोयल 2010 से राज्य सभा के सदस्य हैं। मंत्रिमंडल विस्तार के बाद इन्हें कपड़ा मंत्रालय, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, उपभोक्ता मामले और खाद्य एवं सार्वजनिक मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। इससे पहले पीयूष गोयल के पास रेलवे मंत्रालय भी था।

19 जुलाई से मानसून सत्र  

सरकार ने संसद के मानसून सत्र (Monsoon Session of Parliament) से पहले रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। सूत्रों ने बताया कि संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी (Prahlad Joshi) ने विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं को इस बैठक के लिए आमंत्रित किया है। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के भी शामिल होने की संभावना है। सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलना सुनिश्चित करने के लिए इस तरह की सर्वदलीय बैठकें सत्र आरंभ होने से पहले बुलाई जाती हैं। मानसून सत्र 19 जुलाई को आरंभ होगा और 13 अगस्त को उसका समापन होगा।

विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में

बैठक महत्वपूर्ण है क्योंकि मॉनसून सत्र में विपक्षी सरकार को पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतें और Corona की दूसरी लहर के दौरान बुनियादी ढांचे की कमी इत्यादि मुद्दों पर घेरने को तैयार है। इस बीच, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह और राजनाथ सिंह सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों ने आगामी मानसून सत्र से संबंधित मामलों पर चर्चा करने और विपक्ष का मुकाबला करने के लिए पार्टी की रणनीति तैयार करने के बारे में कल शाम एक बैठक की। 

बैठक केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर हुई। बैठक में केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान, भूपेंद्र यादव और मुख्तार अब्बास नकवी और राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और वी। मुरलीधरन सहित अन्य नेता मौजूद थे। उनके अलावा संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी भी बैठक में शामिल हुए।

FROM AROUND THE WEB