2022 के उत्तर प्रदेश चुनाव में 2017 से भी ज्यादा सीटें जीतेगी BJP : राजनाथ सिंह

सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) लखनऊ पहुंचे, जहां उन्होंने प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में हिस्सा लिया। राजनाथ ने इस दौरान दावा किया कि 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बीजेपी 2017 की अपेक्षा पहले से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करेगी। 
 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर राजनीतिक बिसात बिछनी शुरू हो गई है। इसी कड़ी में सभी पार्टियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। इन्हीं तैयारियों के बीच सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) लखनऊ पहुंचे, जहां उन्होंने प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में हिस्सा लिया। राजनाथ ने इस दौरान दावा किया कि 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बीजेपी 2017 की अपेक्षा पहले से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करेगी। 

बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं। 2017 में हुये विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 312 सीटें, जबकि इसके सहयोगी अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को क्रमश: 9 और 4 सीटें मिली थी।

राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने बीजेपी की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक के उद्घाटन भाषण में कहा कि बीजेपी में सबसे ताकतवर पन्‍ना प्रमुख (बीजेपी की सबसे निचली इकाई) हैं और समीक्षा करेंगे तो पाएंगे तो यह सिर्फ सत्ता हासिल करने वाले कार्यकर्ताओं का झुंड ही नहीं बल्कि एक जीवंत पार्टी है, जिसका एक राजनीतिक दर्शन है। उन्होंने कहा कि आप सीना ठोक कर कह सकते हैं कि दार्शनिक अवधारणा लेकर बीजेपी आगे बढ़ी है और सभी दलों का विभाजन हुआ लेकिन आज तक बीजेपी का एक बार भी विभाजन नहीं हुआ है।

राजनाथ ने की मोदी-योगी की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के कार्यों की तारीफ करते हुए राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने किसानों को इंगित करते हुए कहा कि किसी भी समस्या का समाधान बातचीत के जरिये हो सकता है। उन्होंने कहा कि बीजेपी का संकल्प किसानों की आमदनी दोगुनी करना है और किसी भी सूरत में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) समाप्त नहीं होगा। हम सभी किसान परिवार के ही हैं और कृषि जगत के हित के लिए जो होगा उसके संशोधन और समाधान के लिए हम तैयार हैं।

रक्षा मंत्री (Defence Minister Rajnath Singh) ने वहीं चीन के मामले का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सेना के जवानों ने शौर्य और पराक्रम के साथ संयम का परिचय दिया है और हम किसी पर आक्रमण करना नहीं चाहते हैं लेकिन अपनी भूमि पर कब्‍जा बर्दाश्त नहीं कर सकते। सिंह ने दावा किया कि भारत को वैश्विक महाशक्ति बनने से दुनिया की कोई ताकत रोक नहीं सकती है।


 


यूपी की राजनीति में लंबे समय से जुड़ा हूं

राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने कहा कि मैं उत्तर प्रदेश की राजनीति में लंबे समय से जुड़ा हूं और जब प्रदेश के कार्यकर्ताओं से बातचीत का अवसर मिलता तो मैं खुद को पद और कद की सीमाओं में नहीं बांधता, मैं यह कहना चाहूंगा कि व्‍यक्ति पद और कद से बड़ा नहीं होता बल्कि व्यक्ति का कद कृतियों के कारण बड़ा होता है। सिंह ने कार्यकर्ताओं को प्रेरित करते हुए कहा कि बीजेपी में आप कह नहीं सकते कि आपके साथ अन्याय हो रहा है। सिंह ने कहा कि ''राजनीतिक क्षेत्र में कार्य करते हुए मैंने कुछ मांगा नहीं, श्रम किया और जो श्रम करेगा उसे प्रतिष्ठा हासिल होगी।

पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय और अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए और जनसंघ-बीजेपी की राजनीतिक यात्रा की चर्चा करते हुए राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने कहा कि हम सब भाग्यशाली हैं कि हमें बीजेपी का कार्यकर्ता बनने का अवसर मिला। राजनीति में विश्वसनीयता के संकट पर केंद्रित होते हुए पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि राजनीति में विश्वसनीयता सबसे बड़ी पूंजी है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कसौटी पर खरे उतरे हैं। अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाने, तीन तलाक और अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के शिलान्यास के उदाहरण के साथ उन्होंने कहा कि ''हमारी विश्वसनीयता पर किसी तरह की आंच नहीं आई है। हम राजनीति जाति, पंथ और मजहब की नहीं, इंसान और इंसानियत की करते हैं।

FROM AROUND THE WEB