कोरोना के बाद अब कहर बनकर टूट रहा ब्लैक फंगस, अब तक सामने आए 7251 मामले

कोरोना वायरस महामारी के बीच अब ब्लैक फंगस (Black Fungus case in India) का संकट गहरा रहा है। महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में ब्लैक फंगस के मामलों में बढ़ोत्तरी जारी है।
 
 कोरोना के बाद अब कहर बनकर टूट रहा ब्लैक फंगस, अब तक सामने आए 7251 मामले

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के बीच अब ब्लैक फंगस (Black Fungus case in India) का संकट गहरा रहा है। महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में ब्लैक फंगस के मामलों में बढ़ोत्तरी जारी है। देश में अब तक कुल 7251 केस सामने आ चुके हैं। इनमें से 219 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। सबसे ज्यादा ब्लैक फंगस के मामले महाराष्ट्र में आए हैं।

महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस (Black Fungus case in India) के अबतक 1500 केस सामने आए हैं, जिनमें 90 मरीजों की मौत हो गई है। इसके बाद गुजरात में सबसे ज्यादा 1163 केस आए और 61 मरीजों की जान चली गई। मध्य प्रदेश में ब्लैक फंगस के 575 केस आए और 31 की मौत हो गई। हरियाणा और दिल्ली में क्रमश: 268 और 203 केस आए और क्रमश: 8 और 1 व्यक्ति की जान गई।

उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटका, तेलंगाना में 200 से कम केस आए हैं। इनमें से तेलंगाना में सबसे ज्यादा 10 लोगों की जान गई है। उत्तर प्रदेश में आठ लोग मारे गए हैं। बिहार व छत्तीसगढ़ में 2 और 1 व्यक्ति की जान गई है। हालांकि कर्नाटक में अब तक किसी की जन नहीं गई है। अब तक चंडीगढ़, असम, तेलंगाना, राजस्थान, गुजरात, ओडिशा और पंजाब जैसे राज्यों ने इस बीमारी (Black Fungus case in India) को महामारी घोषित किया है।

क्या होता है ब्लैक फंगस

दिल्ली स्थित एम्स के न्यूरोलॉजी प्रमुख डॉक्टर पद्मा के अनुसार, ब्लैक फंगस इन्फैक्शन (Black Fungus case in India) कोई नई बीमारी नहीं है। जिनकी इम्युनिटी बहुत कम है या जो ट्रांसप्लांट के मरीज हैं, उनमें यह फंगस इन्फैक्शन पाया जाता है। उन्होंने कहा कि इतनी संख्या में फंगस इन्फैक्शन पहले कभी नहीं देखा गया था, जितना कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अभी देखा गया है।

डॉक्टर पद्मा ने कहा कि फंगस इन्फैक्शन से खतरा है और अगर इलाज नहीं मिला तो 80 फीसदी मामलों में मौत की संभावना है। ब्लैक फंगस (Black Fungus case in India) छूत की बीमारी नहीं है। यह कोरोना की तरह एक दूसरे को नहीं फैलता है।

FROM AROUND THE WEB