केंद्र ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी- अगर नहीं मान रहे लोग तो फिर से लगाएं प्रतिबंध

 
केंद्र ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी- अगर नहीं मान रहे लोग तो फिर से लगाएं प्रतिबंध

NewzBox Desk: कोरोना (Coronavirus in India) की तीसरी लहर की आशंका और कई राज्यों में कोरोना नियमों के उल्लंघन को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों को एडवाइजरी जारी (Home Ministry Advisory to states) की है। 

केंद्रीय गृह सचिव (Home Ministry Advisory to states) ने राज्यों को लिखे पत्र में कोरोना नियमों के उल्लंघन को लेकर सख्त कदम उठाने को कहा है। केंद्र सरकार (central Govt) ने हिल स्टेशनों पर लोगों की बढ़ती भीड़ और कोरोना गाइडलाइन्स (Corona Guidlines) के उल्लंघन पर चिंता व्यक्त की है।

नियम के उल्लंघन पर अधिकारियों की भी जिम्मेदारी

एडवाइजरी (Home Ministry Advisory to states) में राज्यों को कोविड के उचित व्यवहार से जुड़े नियमों को लागू करने को लेकर किसी भी ढिलाई के लिए अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार बनाने के लिए भी कहा गया है। 

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला (Ajay Bhalla) की तरफ से भेजी गई एडवाइजरी (Home Ministry Advisory to states) में कहा गया है कि यदि किसी प्रतिष्ठान/परिसर/बाजार आदि में कोविड-19 के उचित व्यवहार के मानदंडों को बनाए नहीं रखा जाता है, तो ऐसे स्थान कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए प्रतिबंधों को फिर से लागू करने की जिम्मेदारी होगी। ऐसे में नियमों के पालन नहीं करने वाले लोगों के खिलाफ भी संबंधित कानूनों के तहत कार्रवाई होनी चाहिए।

पीएम मोदी जता चुके हैं चिंता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी कई राज्यों में पर्यटकों की बढ़ती भीड़ पर चिंता जता चुके हैं। पीएम मोदी ने कहा था कि घूमने की जगहों, हिल स्टेशन और बाजारों में बड़ी संख्या में बिना मास्क लगाए और सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं करते हुए भीड़ का उमड़ना चिंता की बात है। पीएम ने कहा कि कोरोना ऐसी चीज है जो अपने आप नहीं आती, कोई जाकर के ले आए तो आती है और इसलिए हम अगर बराबर सावधानी करेंगे, तो हम तीसरी लहर को भी रोक पाएंगे।

FROM AROUND THE WEB