PM मोदी के मुफ्त टीके के ऐलान पर कांग्रेस और येचुरी ने कोसा, नीतीश ने की तारीफ; जानें किसने क्या कहा

 
PM मोदी के मुफ्त टीके के ऐलान पर कांग्रेस और येचुरी ने कोसा, नीतीश ने की तारीफ; जानें किसने क्या कहा

Newzbox Desk: देश के सभी नागरिकों के टीकाकरण के लिए राज्यों को मुफ्त टीका मुहैया करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा पर कांग्रेस समेत कई पार्टी के नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आई है।

पीएम के ऐलान पर कांग्रेस ने कहा कि यह 'देर आए, लेकिन पूरी तरह दुरुस्त नहीं आए की तरह है क्योंकि मुफ्त टीकारण की मांग को सरकार ने आंशिक रूप से स्वीकार किया है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह आरोप भी लगाया कि प्रधानमंत्री ने देश में पहले के टीकाकरण के कार्यक्रमों के बारे में टिप्पणी करके अतीत की चुनी हुई सरकारों और वैज्ञानिकों का अपमान किया है।

उन्होंने कहा, 'मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने पिछले कई महीनों में बार बार यह मांग रखी कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त टीका लगना चाहिए, लेकिन मोदी सरकार ने इसे इनकार कर दिया। फिर सुप्रीम कोर्ट ने मोदी जी और उनकी सरकार को कटघरे में खड़ा किया'

कांग्रेस महासचिव ने कहा, 'फिलहाल खुशी है कि हर नागरिक को मुफ्त टीका मुहैया कराने की मांग सरकार ने आंशिक रूप से मान ली है। प्रधानमंत्री आज भी अपने मुंह मियां मिट्ठू बने। देर आए, लेकिन पूरी तरह दुरुस्त नहीं आए। उन्होंने सवाल किया, छह महीने में टीकाकरण की तीन बार नीतियां बदलकर लाखों लोगों के जीवन को खतरे में डालने के लिए मोदी जी को जिम्मेदार क्यों नहीं ठहराया जाए?

क्या बोले सीताराम येचुरी?

वहीं, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि पीएम मोदी ने राज्य सरकारों पर बोझ डालकर अपनी भेदभावपूर्ण टीका नीति का बचाव करने की कोशिस कर रहे हैं। येचुरी ने कहा कि इस मामले पर अब सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है और फैसला आने वाला है। इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से यह ऐलान किया गया है।

येचुरी ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण मौतों पर दुख व्यक्त करने के लिए पूरा देश एकजुट है। यह दिल दहला देने वाला है कि मोदी ने उन परिवारों को कोई मुआवजा देने का प्रस्ताव नहीं रखा, जिन्होंने अपने कमानों वालों को खो दिया। केंद्र को तुरंत पर्याप्त मुआवजे की घोषणा करनी चाहिए। 

अमरिंदर ने दिया धन्यावद

वहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि मैं सभी आयु समूहों के लिए वैक्सीन की केंद्रीय खरीद और वितरण के हमारे अनुरोध को स्वीकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का धन्यवाद देता हूं। मैंने इस मुद्दे पर पीएम को और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन जी को दो बार पत्र लिखा था।

क्या बोले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार?

वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पूर्व से केन्द्र सरकार द्वारा 45 वर्ष से उपर के लोगों के टीकाकरण हेतु मुफ्त टीका राज्यों को दिया जा रहा है। अब प्रधानमंत्री द्वारा 18 वर्ष से अधिक एवं 45 वर्ष से कम आयुवर्ग के सभी लोगों के टीकाकरण हेतु राज्य सरकारों को मुफ्त टीका उपलब्ध कराने एवं पिछले साल की तरह।प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दीवाली तक बढा़कर सभी राशन कार्डधारियों को मुफ्त राशन देने का फैसला उपयोगी एवं सराहनीय है। इसके लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद। यह कोरोना से जंग जीतने में मददगार होगा।

यह हुआ ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि अब 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के टीकाकरण के लिए राज्यों को 21 जून से मुफ्त टीका उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने राष्ट्र के नाम संबोधन में यह ऐलान भी किया कि 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त अनाज मुहैया कराने की सुविधा दीपावली तक बढ़ा दी गई है।

FROM AROUND THE WEB