कोरोना की बढ़ी रफ्तार के बीच सरकार ने तेज की जंग, दिया 12 करोड़ और वैक्सीन का ऑर्डर

भारत में कोरोना वायरस की संभावित दूसरी लहर के बीच भारत सरकार ने नई वैक्सीन (India order new covid vaccine dose) का ऑर्डर दे दिया है। सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक को 12 करोड़ डोज तैयार करने का आदेश दिया है।
 
कोरोना की बढ़ी रफ्तार के बीच सरकार ने तेज की जंग, दिया 12 करोड़ और वैक्सीन का ऑर्डर

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस की संभावित दूसरी लहर के बीच भारत सरकार ने नई वैक्सीन (India order new covid vaccine dose) का ऑर्डर दे दिया है। सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक को 12 करोड़ डोज तैयार करने का आदेश दिया है। अधिकारियों और विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यह वायरस की एक नई लहर हो सकती है जिसे देश के कई हिस्सों में देखा जा रहा है। 

इन वैक्सीन्स में 1 करोड़ (India order new covid vaccine dose) डोज कोविशिल्ड के होंगे जो SII द्वारा निर्मित किए जाएंगे। बाकी भारत बायोटेक द्वारा कोवाक्सिन के होंगे। बता दें कि भारत में अब तक लोगों के बीच इस्तेमाल के लिए केवल इन दो टीकों को ही अनुमति दी गई है।

तेजी से पांव पसार रहा कोरोना

बता दें कि भारत में कोरोना (India order new covid vaccine dose) का कहर बढ़ गया है, मार्च की शुरुआत में एक दिन में औसतन 15,494 मामलों को जोड़ने के बाद से, देश ने पिछले सप्ताह औसतन 32,000 मामलों को दर्ज किया। विशेषज्ञों और दिल्ली, महाराष्ट्र और केरल के नेताओं ने केंद्र सरकार से या तो अधिक लोगों को खुराक देने  की अनुमति देने की अपील की है।

भारत का लक्ष्य जुलाई के अंत तक 30 करोड़ लोगों को टीका (India order new covid vaccine dose) लगाना है जिसमें- स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंटलाइन वर्कर्स और उनकी उम्र या कोमोरिड स्थितियों के कारण सबसे अधिक जोखिम वाले लोग शामिल हैं। लेकिन अब विशेषज्ञों का मानना ​​है कि मामलों की इस नई लहर का सामना करने के लिए जितना संभव हो सके अब लोगों को खुराक लेने की अनुमति दी जानी चाहिए।
 

FROM AROUND THE WEB