कोरोना के दैनिक आंकड़ों में गिरावट, 24 घंटे में एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस (Covid daily update India) की दूसरी लहर अब थमने लगी है। हालांकि, इस बीच एक्सपर्ट्स ने पहले ही कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जारी कर दी है।
 
कोरोना के दैनिक आंकड़ों में गिरावट, 24 घंटे में एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (Covid daily update India) की दूसरी लहर अब थमने लगी है। हालांकि, इस बीच एक्सपर्ट्स ने पहले ही कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जारी कर दी है। स्वास्थ्य जानकारों की माने तो देश में डेल्टा प्लस वैरिएंट के बढ़ते खतरे की वजह से तीसरी लहर दस्तक दे सकती है। राजस्थान में डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मामला सामने आया है। वहीं बांग्लादेश में भी कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट का कहर छाया हुआ है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस (Covid daily update India) के दैनिक मामले दूसरी बार 50 हजार से कम आए हैं और इसी दौरान 1183 मरीजों ने अपनी जान गंवाई है। बीते 24 घंटे में 64,818 मरीज कोरोना से ठीक हुए। नतीजा ये हुआ कि एक्टिव केसेस की संख्या घटकर 6 लाख से भी कम हो गई। 

घट रही मरीजों की संख्या

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अभी देश में कोरोना (Covid daily update India) का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 5.95 लाख के करीब पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो बीते 24 घंटे में एक्टिव केसेस में 17,303 की कमी आई है। इस वजह से रिकवरी रेट में सुधार हुआ है जो अब बढ़कर 96.72% पहुंच गया है।

हालांकि, 5 राज्य ऐसे भी हैं जहां से अभी भी थोड़े डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं। लेकिन अब संक्रमण कम हो रहा है। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 11,546 नए केस केरल में सामने आए। दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र रहा जहां 9,604 मरीज मिले। तीसरे नंबर पर तमिलनाडु (5,755), चौथे पर आंध्र प्रदेश (4,458) और 5वें पर कर्नाटक रहा जहां 3,310 केस सामने आए हैं। वहीं, कोरोना से सबसे ज्यादा 511 मौतें महाराष्ट्र में और फिर 150 मौतें तमिलनाडु में हुईं।

24 घंटे में 61 लाख से ज्यादा लोगों को लगी वैक्सीन

कोरोना संक्रमण (Covid daily update India) की धीमी पड़ी रफ्तार के बीच वैक्सीनेशन की रफ्तार में तेजी आ गई है। बीते 24 घंटे में देशभर में कोरोना वैक्सीन के 61.19 लाख डोज लगाए गए। अब तक 31.50 करोड़ से ज्यादा लोग ऐसे हैं, जिन्हें वैक्सीन की कम से कम एक डोज दी जा चुकी है।

FROM AROUND THE WEB