कोरोना ने लिया विकराल रूप, नए मामले घटे लेकिन पिछले 24 घंटों में इस साल की सबसे ज्यादा मौतें

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus today update India) मौसम बदलने के साथ-साथ एक बार फिर विकराल रूप धारण करता दिख रहा है। पिछले 24 घंटों में नए मामले भले ही पिछले दो दिनों के मुकाबले कम आए हैं, लेकिन मौत के आंकड़े में अचानक उछाल देखने को मिला है।
 
कोरोना ने लिया विकराल रूप, नए मामले घटे लेकिन पिछले 24 घंटों में इस साल की सबसे ज्यादा मौतें

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus today update India) मौसम बदलने के साथ-साथ एक बार फिर विकराल रूप धारण करता दिख रहा है। पिछले 24 घंटों में नए मामले भले ही पिछले दो दिनों के मुकाबले कम आए हैं, लेकिन मौत के आंकड़े में अचानक उछाल देखने को मिला है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 354 लोगों की मौत हुई है, जो इस साल अब तक की सबसे ज्यादा मौतों का मामला है। वहीं इस दौरान 53 हजार से ज्यादा नए केस भी सामने आए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दैनिक आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में 53 हजार से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव  (Coronavirus today update India)  पाए गए हैं। इसी के साथ भारत में कोविड के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,21,49,335 पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना की वजह से 354 लोगों की भी मौत हुई जो इस वर्ष की अब तक की सर्वाधिक संख्या है। अब इन मरीजों की मौत होने से देश में कोरोना महामारी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,62,468 हो गई है।

इन राज्यों में बढ़ी सख्ती

कई राज्यों में कोरोना  (Coronavirus today update India) के मामले तेजी से बढ़ने के बाद केंद्र ने राज्यों को भी इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तराखंड समेत कई राज्यों ने सख्ती बढ़ा दी है। कई जिलों में नाइट कर्फ्यू से लेकर लॉकडाउन तक लगा दिया गया है। कोरोना के कहर को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने 12 राज्यों से आने वाले लोगों के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग कोरोना प्रोटोकॉल के पालन को लेकर नियम सख्त कर दिए हैं। कई राज्यों ने भी अपने यहां प्रतिबंध सख्त कर दिए हैं। जानते हैं किस राज्य में क्या प्रतिबंध लगाया गया है।

एमपी में स्कूल बंद, 7 शहरों में लॉकडाउन

मध्य प्रदेश की बात करें तो आठवीं तक के स्कूलों को 15 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। कोरोना वायरस  (Coronavirus today update India) संक्रमण की गंभीर हालत के चलते सरकार ने मध्य प्रदेश के 7 शहरों में हर रविवार लॉकडाउन रखने का फैसला किया है। राजधानी भोपाल के अलावा इंदौर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, खरगोन, रतलाम और बैतूल में अगले आदेश तक हर रविवार को टोटल लॉकडाउन रहेगा। इसके अलावा महाराष्ट्र से आने वाले सभी यात्रियों को 7 दिन के लिये आवश्यक रूप से क्वारंटीन होना होगा।

महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू 

कोरोना  (Coronavirus today update India) से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में राज्य सरकार ने साफ कर दिया है कि पूरी तरह से लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। लेकिन नियम सख्त किए जाएंगे। कोरोना की चेन तोड़ने के लिए कई कड़े फैसले लिए जा सकते हैं, जिसका ऐलान इसी हफ्ते हो सकता है। शॉपिंग मॉल्स, रेस्टोरेंट, सिनेमा हॉल जहां अधिक आवाजाही है उसको पूरी तरीके से बंद किया जा सकता है। लोकल ट्रेन को भी लेकर फैसला हो सकता है। औरंगाबाद जिले में 8 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा दिया गया है।

पंजाब में भी बढ़ी डेडलाइन

पंजाब में कोरोना के बिगड़ते हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में पाबंदी 31 मार्च से बढ़ाकर 10 अप्रैल तक कर दी है। अब स्कूल एवं कॉलेज अगले दस दिनों तक बंद रहेंगे। पंजाब सरकार ने 19 मार्च को सिनेमाघर, शॉपिंग मॉल्स एवं सामाजिक कार्यक्रमों में लोगों के जमावड़े पर पाबंदी के साथ साथ शैक्षणिक संस्थानों को इस माह के आखिर तक बंद रखने का आदेश दिया था। पहले जो पाबंदियां 31 मार्च तक थीं अब वे 10 अप्रैल तक रहेंगी।

यूपी में स्कूल बंद, गुजरात सरकार ने भी बदले नियम

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना  (Coronavirus today update India) के मद्देनजर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। इसी क्रम में कक्षा 1 से 8 तक के सभी निजी सरकारी स्कूलों को 4 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। साथ ही सभी सरकारी कर्मियों को टीकाकरण के लिए छुट्टी देने का भी निर्देश दिया गया है। गुजरात सरकार ने चार शहरों में लागू रात का कर्फ्यू 15 अप्रैल तक बढ़ा दिया। अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा राजकोट में लागू रात का कर्फ्यू अब 15 अप्रैल तक रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा।

FROM AROUND THE WEB