होली से पहले महाराष्ट्र में बेकाबू हुआ कोरोना, MP के पांच और शहरों में लगा लॉकडाउन

होली का त्योहार (Covid daily update) इस साल एक बार फिर कोरोना के साए में मनेगा। दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर घातक रूप लेती जा रही है।
 
होली से पहले महाराष्ट्र में बेकाबू हुआ कोरोना, MP के पांच और शहरों में लगा लॉकडाउन

नई दिल्ली। होली का त्योहार (Covid daily update) इस साल एक बार फिर कोरोना के साए में मनेगा। दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर घातक रूप लेती जा रही है। संक्रमण के नए मामले हर दिन तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 62 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। ऐसे में अब तक कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1.19 करोड़ को पार कर गई है। करीब 4 महीने बाद एक्टिव केस भी साढ़े 4 लाख के पार हो गए हैं। 

बता दें कि होली से पहले देश के पांच राज्यों- महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ, गुजरात में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना (Covid daily update) की रफ्तार को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 28 मार्च से नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है। मध्य प्रदेश ने 5 और शहरों में रविवार को लॉकडाउन की घोषणा की है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थान 4 अप्रैल तक बंद रहेंगे।


पांच राज्यों में खतरनाक रफ्तार

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के 5 राज्यों में तेजी के कोरोना संक्रमण (Covid daily update) बढ़ रहा है। 80 पर्सेंट नए मामले सिर्फ छह राज्यों महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, केरल और गुजरात से ही हैं। हालांकि, इस दौरान राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, ओडिशा और पुडुचेरी समेत 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना से किसी की मौत नहीं हुई है।

महाराष्ट्र में कल से नाइट कर्फ्यू

कोरोना (Covid daily update) के हालात की समीक्षा करने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में 28 मार्च से रात का कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है। रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक कर्फ्यू रहेगा। मुख्यमंत्री ने लोगों को चेताया भी है कि अगर वे कोरोना के नियमों का पालन नहीं करते हैं तो पाबंदियां और सख्त की जाएंगी। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 36,902 नए मामले सामने आए हैं और 112 लोगों की मौत हुई है।

मध्य प्रदेश के पांच और शहरों में लॉकडाउन

वहीं मध्य प्रदेश में भी कोरोना (Covid daily update) की रफ्तार तेज हो गई है। दैनिक कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन गुना बढ़ गई है। संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य सरकार ने नई प्रतिबंधों की घोषणा की है। अब विदिशा, उज्जैन, ग्वालियर, नरसिंहपुर और सौंसर में भी रविवार का लॉकडाउन रहेगा। इससे पहले भोपाल, इंदौर, जबलपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, खरगोन और रतलाम में रविवार को लॉकडाउन लगाया गया था। त्योहार को लेकर किसी भी तरह के जश्न, जुलूस और सामूहिक उत्सव पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

हिमाचल में 4 अप्रैल तक स्कूल बंद

कोरोना (Covid daily update) को देखते हुए हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थानों को 4 अप्रैल तक बंद रखने की घोषणा की है। इसके अलावा राज्य में सामाजिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी रोक लगाई गई है। खुले में होने वाले कार्यक्रमों में 200 और बंद जगहों पर होने वाले कार्यक्रमों में हाल की क्षमता के 50 फीसद लोग ही शामिल हो सकेंगे।

FROM AROUND THE WEB