45 साल से ज्यादा उम्र वालों को कल से लगेगा कोरोना वैक्सीन, प्राइवेट सेंटर्स में भी होगा वैक्सीनेशन

कोरोना वायरस की तेज रफ्तार के बीच कल से कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Virus Vaccination update India) का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है।
 
45 साल से ज्यादा उम्र वालों को कल से लगेगा कोरोना वैक्सीन, प्राइवेट सेंटर्स में भी होगा वैक्सीनेशन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की तेज रफ्तार के बीच कल से कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Virus Vaccination update India) का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है। 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के सभी लोगों को 1 अप्रैल से कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। अभी तक इस उम्र के उन लोगों को ही वैक्सीन दी जा रही थी, जो किसी बीमारी के शिकार हैं। 45 साल से ऊपर का हर व्यक्ति अब किसी भी सरकार या प्राइवेट सेंटर पर वैक्सीन लगवा सकता है।

कहां-कहां लगवा सकते हैं वैक्सीन

1 अप्रैल से देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Virus Vaccination update India) सरकारी-प्राइवेट अस्पतालों के अलावा प्राइवेट सेंटर्स में भी लगाई जाएगी। सरकारी अस्पतालों में जहां मुफ्त में वैक्सीन लगाई जा रही है, वहीं प्राइवेट में एक डोज के लिए 250 रुपये का चार्ज लिया जा रहा है। 40 दिन बाद वैक्सीन की दूसरी डोज लगेगी, जिसके लिए भी 250 रुपये फीस देनी होगी।

हर दिन 1 करोड़ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे स्वीकार

45 साल से ज्यादा उम्र के लोग COWIN.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है। अब इस पोर्टल पर हर दिन एक करोड़ रजिस्ट्रेशन एक्सेप्ट किए जा सकेंगे। इसके साथ ही प्रतिदिन 50 लाख लोगों का वैक्सीनेशन (Corona Virus Vaccination update India) रिकॉर्ड किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन होने पर ही आपको वैक्सीन लगने की तारीख, समय और स्थान की जानकारी मिल जाएगी। हालांकि कुछ राज्यों में वैक्सीन लगवाने के लिए ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी है।

दिल्ली में बिना रजिस्ट्रेशन लगेगी कोरोना वैक्सीनेशन

दिल्ली में जिस वर्ग के व्यक्ति वैक्सीनेशन (Corona Virus Vaccination update India) के लिए तय किए गए हैं, वह शाम 3 बजे से रात 9 बजे तक यानि 6 घंटे तक कोई भी बिना रजिस्ट्रेशन कराए ही वैक्सीनेशन कराने के लिए जा सकता है। इससे पहले, वैक्सीनेशन का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक था, जिसे बढ़ा कर सुबह 9 से रात के 9 बजे यानि 12 घंटे तक का कर दिया गया है। ताकि लोग अपनी सुविधा के अनुसार वैक्सीन लगवाने के लिए जा सकें।

ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले Aarogya Setu या Cowin.gov.in वेबसाइट खोलें।
  • यहां अपना मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी पर क्लिक करें। अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज कर उसे वेरिफाई करें।
  • आरोग्य सेतु ऐप में को-विन टैब पर जाएं और वैक्सीनेशन टैब पर टैप करें।
  • यहां रजिस्ट्रेशन पेज पर आपको फोटो आईडी का प्रकार, उसका नंबर और अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा। आपको लिंग और आयु भी दर्ज करना होगा। आप फोटो आईडी प्रूफ के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अब रजिस्टर बटन पर क्लिक करें। एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद एक पुष्टि संदेश पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। 
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक्शन नामक एक कॉलम दिखाई देगा। इसके नीचे आपको एक कैलेंडर आइकन दिखाई देगा। यहां से अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और पिनकोड दर्ज करने के बाद नजदीकी वैक्सीनेशन केंद्र की लिस्ट दिखेगी।
  • यहां आप अपनी सुविधा के अनुसार, वैक्सीनेशन सेंटर चुनें। अपनी सुविधा के मुताबिक, तारीख चुने और इसके बाद बुकिंग कर दें।
  • अंत में एक अपॉइंटमेंट सक्सेसफुल पेज सभी विवरण दिखाएगा। आप टीकाकरण विवरण की पुष्टि को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

FROM AROUND THE WEB