तौकते चक्रवात ने गुजरात, महाराष्ट्र में मचाई भीषण तबाही, कई जगह दीवारें और बिजली के खंबे गिरे

भारत के दक्षिण-पश्चिम राज्यों पर भीषण चक्रवाती तूफान तौकते (Tauktae Cyclone Update) ने जमकर तबाही मचाई है। हालांकि, चक्रवात का प्रकोप अब कुछ कम होता दिख रहा है, लेकिन जिन राज्यों से यह चक्रवात होकर गुजरा है, वहां सड़कों पर पेड़ गिरे पड़े हैं।
 
तौकते चक्रवात ने गुजरात, महाराष्ट्र में मचाई भीषण तबाही, कई जगह दीवारें और बिजली के खंबे गिरे

नई दिल्ली। भारत के दक्षिण-पश्चिम राज्यों पर भीषण चक्रवाती तूफान तौकते (Tauktae Cyclone Update) ने जमकर तबाही मचाई है। हालांकि, चक्रवात का प्रकोप अब कुछ कम होता दिख रहा है, लेकिन जिन राज्यों से यह चक्रवात होकर गुजरा है, वहां सड़कों पर पेड़ गिरे पड़े हैं। भारी बारिश हो रही है। लोग अपने घर छोड़ कर दूसरे सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे हैं। 

सोमवार रात को 185 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आया तौकते (Tauktae Cyclone Update) गुजरात के तटों से टकराया। गुजरात में 1.5 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगों पर पहुंचाया गया। चक्रवात के  प्रभाव में महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश और हवाएं चल रही हैं। 


कर्नाटक और गोवा के तटीय क्षेत्रों को पार करने के एक दिन बाद, दोनों राज्यों में कई स्थानों पर सोमवार को बिजली और इंटरनेट कनेक्टिविटी इश्यूज देखे गए, यहां तक ​​​​कि कुछ क्षेत्रों में पेड़ों के गिरने से हाईवे ब्लॉक हो गए। बता दें कि यह भीषण चक्रवात (Tauktae Cyclone Update) कई लोगों की जान ले चुका है। कर्नाटक में छह, गोवा में दो, केरल में चार लोगों की मौत हो चुकी है। इन तीन राज्यों में तूफान 12 लोगों की जान ले चुका है।

मौसम विभाग ने बताया है कि गुजरात में तबाही मचाने के बाद से तौकते चक्रवात (Tauktae Cyclone Update) कमजोर पड़ता हुआ नजर आ रहा है। तौकते ने गुजरात, महाराष्ट्र समेत दक्षिण पश्चिम राज्यों में खूब तबाही मचाई है। भारतीय नौसेना और एनडीआरएफ लगातार बचाव अभियान चला रहे हैं।


महाराष्ट्र में भी तौकते चक्रवात (Tauktae Cyclone Update) ने जमकर तांडव मचाया है। ठाणे नगर निगम के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन ने बताया कि ठाणे के लोकापुरम में तड़के करीब 2.15 बजे एक सोसायटी की 50 फीट की दीवार और 1 बिल्डिंग स्ट्रीट लाइट का पोल 4 पार्क किए गए वाहनों पर गिर गया। कोई हताहत नहीं हुआ।

सोमवार रात गुजराट के तटीयो क्षेत्रों से टकराकर तौकते (Tauktae Cyclone Update) यहां भी अपना प्रकोप दिखाया है। सेना के जवानों ने कल रात गुजरात के सोमनाथ जिले और दीव के बीच सड़क को साफ किया, जो पेड़ गिरने के कारण ब्लॉक हो गई थीं; इसके तुरंत बाद वाहनों की आवाजाही भी फिर से शुरू हो गई।

FROM AROUND THE WEB