दिल्ली सरकार ने रद्द की 9वीं और 11वीं की परीक्षा, गाइडलाइन्स जारी 

कोरोना संकट की वजह से बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने के बाद दिल्ली सरकार ने कक्षा 9 और 11 की परीक्षा को रद्द कर दिया है। इस संबंध में शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (9th and 11th exam cancelled) ने शिक्षा निदेशालय के साथ बैठक कर घोषणा की।
 
दिल्ली सरकार ने रद्द की 9वीं और 11वीं की परीक्षा, गाइडलाइन्स जारी 

नई दिल्ली। कोरोना संकट की वजह से बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने के बाद दिल्ली सरकार ने कक्षा 9 और 11 की परीक्षा को रद्द कर दिया है। इस संबंध में शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (9th and 11th exam cancelled) ने शिक्षा निदेशालय के साथ बैठक कर घोषणा की। बता दें कि 9वीं और 11 वीं की परीक्षाओं को 12 अप्रैल को आगे बढ़ा दिया गया था। परीक्षा रद्द किए जाने को लेकर आधिकारिक नोटिस जल्द ही दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए जाने की संभावना है।

दिल्ली सरकार ने 9वीं और 11वीं कक्षा (9th and 11th exam cancelled) के परिणाम कैसे घोषित किए जाएंगे इसे लेकर डिटेल भी जारी की। इसके मुताबिक जिन निजी स्कूलों ने अपनी मिड टर्म और फाइनल ईयर की परीक्षा आयोजित की थी, वे अब उसी आधार पर अपने कक्षा 9 और कक्षा 11 के छात्रों के परिणाम घोषित कर सकते हैं।

वहीं कोई भी स्कूल जिसमें केवल मिड टर्म परीक्षाएं हुई थीं और वार्षिक परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकीं थी चाहे वह सरकारी स्कूल हो या निजी स्कूल, वे अपनी मध्यावधि परीक्षा के आधार पर कक्षा 9 और कक्षा 11 (9th and 11th exam cancelled) के परिणाम की घोषणा करेंगे। वहीं जिन स्कूलों में हाफ ईयरली एग्जाम नहीं हो पाए या बच्चे किसी कारण से सभी परीक्षा नहीं दे पाए उस स्थिति में जिन्होंने दे सब्जेक्ट में अच्छा प्रदर्शन किया है उसके अनुसार बाकी विषयों में मार्क्स दिए जाएंगे।

इसके साथ ही जिन स्टूडेंट्स ने हाफ ईयरली एग्जाम (9th and 11th exam cancelled) में सिर्फ एक विषय की परीक्षा दी है या जो छात्र मिनिमम मार्क्स नहीं ला पाए हैं उन्हें जुलाई में दोबारा मूल्यांकन का मौका दिया जाएगा। गौरतलब है कि ऐसे छात्रों को परीक्षा नहीं देनी है लेकिन उनका दोबारा मूल्यांकन प्रोजेक्ट्स और स्कूल बेस्ड असाइनमेंट के माध्यम से होगा।

22 जून को जारी होगा रिजल्ट

परिणाम अब 22 जून, 2021 को ऑनलाइन मोड, यानी शिक्षा विभाग की वेबसाइट के माध्यम से घोषित किए जाएगा। छात्र व्हाट्सएप के माध्यम से भी अपना परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

FROM AROUND THE WEB