अनलॉक होनी शुरू हुई दिल्‍ली, लेकिन बंद रहेंगे मेट्रो और मॉल, जानिए क्या खुलेगा

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पिछले लगभग डेढ़ महीने से देश की राजधानी दिल्ली (Delhi Unlock) में लॉकडाउन लगा हुआ था। लेकिन अब कम आ रहे कोरोना के नए केस के चलते दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
 
अनलॉक होनी शुरू हुई दिल्‍ली, लेकिन बंद रहेंगे मेट्रो और मॉल, जानिए क्या खुलेगा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पिछले लगभग डेढ़ महीने से देश की राजधानी दिल्ली (Delhi Unlock) में लॉकडाउन लगा हुआ था। लेकिन अब कम आ रहे कोरोना के नए केस के चलते दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद 31 मई यानि आज से अनलॉक (Delhi Unlock) की प्रक्रिया शुरू हुई है। बता दें कि दिल्ली में 19 अप्रैल को लॉकडाउन लगाया गया था।

दिल्ली में लॉकडाउन के करीब 40 दिन बाद अनलॉक (Delhi Unlock) की प्रक्रिया शुरू हुई। इसके पहले हफ्ते में राजधानी में फैक्ट्रियों और कंस्ट्रक्शन को इजाजत दी गई है। इस दौरान दिल्ली मेट्रो पूरी तरह से बंद है। इसके अलावा मॉल, साप्‍ताहिक बाजार और गैर जरूरी सेवाओं के लिए कर्फ्यू 7 जून सुबह 5 बजे तक लागू है।

अनलॉक (Delhi Unlock) के तहत स्वीकृत औद्योगिक क्षेत्रों में आज से बंद परिसर के भीतर विनिर्माण इकाइयों के संचालन तथा कार्य स्थलों के भीतर निर्माण की अनुमति दी गई है। इस दौरान श्रमिकों और कर्मचारियों को अपनी आवाजाही के लिए ई-पास लेना आवश्यक है। कर्मचारियों और मजदूरों के लिए फैक्ट्री मालिकों, कॉन्ट्रैक्टर को ई-पास के लिए अप्लाई करना होगा।

डीडीएमए ने अपने आदेश में कहा है कि कार्यस्थल पर केवल बिना कोरोना लक्षण वाले श्रमिकों तथा कर्मचारियों को अनुमति दी जाएगी। नियमित रूप से इन निर्माण इकाइयों और निर्माण स्थलों पर सभी जिला मजिस्ट्रेट पर्याप्त संख्या में बिना किसी क्रम के लोगों की RTPCR जांच के साथ सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करें।

बता दें कि राजधानी दिल्ली में कोरोना दूसरी लहर शुरू होने के बाद रविवार को पहली बार एक हजार से कम नए मामले सामने आए। पिछले 24 घंटों के दौरान राजधानी (Delhi Unlock) में मात्र 946 नए केस मिले हैं। 22 मार्च 2021 के बाद यह एक दिन में सबसे कम कोरोना संक्रमित मामले हैं। 22 मार्च को 888 नए केस आए थे।

पिछले 24 घंटों में राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण से 78 लोगों की मौत हुई। 13 अप्रैल के बाद एक दिन में यह कोरोना से मरने वालों का सबसे कम आंकड़ा है। 13 अप्रैल को 81 लोगों ने कोरोना से अपनी जान गंवाई थी। दिल्ली में कोरोना डेथ रेट गिरकर 1.69 फीसदी पर पहुंच गया है। अब तक दिल्ली में कोरोना वायरस से कुल 24 हजार 151 लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली (Delhi Unlock) में अभी सक्रिय मरीजों की संख्या 12100 है, यह 2 अप्रैल के बाद सबसे कम सक्रिय मरीज हैं। 2 अप्रैल को राजधानी दिल्ली में सक्रिय मरीजों की संख्या 11,994 थी। दिल्ली में अब होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की संख्या 5817 बची है। राजधानी में रिकवरी रेट भी लगातार बढ़ रहा है। यहां अब ठीक होने वाले मरीजों का रिकवरी रेट 97.45 फीसदी हो गया है।

FROM AROUND THE WEB