दिल्ली-एनसीआर में डेल्टा प्लस वेरिएंट की दस्तक, फरीदाबाद में पहला केस मिलने से हड़कंप

भारत में कोरोना की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार डेल्टा वेरिएंट के बाद उसके विकसित और नए स्वरूप डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant in India) के मामले देश में तेजी से बढ़ने लगे हैं।
 
दिल्ली-एनसीआर में डेल्टा प्लस वेरिएंट की दस्तक, फरीदाबाद में पहला केस मिलने से हड़कंप

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार डेल्टा वेरिएंट के बाद उसके विकसित और नए स्वरूप डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant in India) के मामले देश में तेजी से बढ़ने लगे हैं। दिल्ली-एनसीआर में कोरोना के नए स्वरूप डेल्टा प्लस का पहला मामला सामने आया है। 

फरीदाबाद के एक आईटी पेशेवर में इसके संक्रमण (Delta Plus Variant in India) की पुष्टि हुई है, हालांकि अभी वह पूरी तरह स्वस्थ है। उधर, महाराष्ट्र समेत देश कई राज्यों में संक्रमण बढ़ने पर सरकार ने राज्यों को सतर्क किया है। कई राज्यों ने अपने यहां पाबंदियां भी बढ़ा दी हैं।

फरीदाबाद के सीएमओ ने बताया कि जिस शख्स में संक्रमण की पुष्टि हुई है वह दिल्ली में नौकरी करता है और डेढ़ महीने पहले उसके नमूने जीनोम जांच के लिए भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट (Delta Plus Variant in India) शुक्रवार को आई। युवक के परिवार के सभी सदस्य भी स्वस्थ हैं। उन्होंने बताया कि युवक अप्रैल के आखिर में दिल्ली में एक शादी समारोह में गया था, उसके बाद उसे बुखार हुआ था। जांच के बाद उसमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई।

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि उनके संपर्क में आए सभी लोगों की कोरोना जांच (Delta Plus Variant in India) की जाएगी और उसकी जीनोम सिक्वेंसिंग करवाई जाएगी। सरकार ने पूरे इलाके में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने भी हरियाणा के मुख्य सचिव को पत्र लिख जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है। भूषण ने नए वैरिएंट से प्रभावित आठ राज्यों को भी पत्र लिख भीड़ को रोकने और लोगों के मिलने-जुलने और आवाजाही पर नियंत्रण के उपाय करने को कहा है।

FROM AROUND THE WEB