कोविशील्ड की डोज के बीच बढ़ाया गया अंतर, जानिए क्या है एम्स डायरेक्टर की राय

केंद्र सरकार ने कोविशील्ड (Covishield Vaccination Gap) की दो खुराकों के बीच गैप को 6-8 हफ्ते बढ़ाकर 12-16 हफ्ते कर दिया है। एक्सपर्ट कमिटी ने यह गैप बढ़ाने की सिफारिश की थी, जिसे केंद्र ने स्वीकर किया है।
 
कोविशील्ड की डोज के बीच बढ़ाया गया अंतर, जानिए क्या है एम्स डायरेक्टर की राय

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोविशील्ड (Covishield Vaccination Gap) की दो खुराकों के बीच गैप को 6-8 हफ्ते बढ़ाकर 12-16 हफ्ते कर दिया है। एक्सपर्ट कमिटी ने यह गैप बढ़ाने की सिफारिश की थी, जिसे केंद्र ने स्वीकर किया है। इस गैप के बढ़ने के बाद कई लोग ये सवाल उठा रहे हैं कि कहीं ये गैप वैक्सीन की कमी के कारण तो नहीं है। इस विषय में एक टीवी इंटरव्यू के दौरान एम्स निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि उपलब्ध डेटा के आधार पर अंतराल बढ़ाना व्यवहारिक रूप से ठीक है।

उन्होंने कहा कि आंकड़े बताते हैं 12 हफ्ते से ज्यादा का अंतराल (Covishield Vaccination Gap) कारगर है, लेकिन इसके लिए रेंज जरूरी है। जैसे 12-14 या 12-16 हफ्ते। क्योंकि सभी को 12 हफ्ते के अंतराल में वैक्सीन की दूसरी डोज लग जाए ऐसा भी संभव नहीं है, इसलिए रेंज जरूरी है। कमिटी ने आंकड़ों का अध्ययन करके ही 16 हफ्ते तक का रेंज तय किया है। डॉक्टर गुलेरिया ने इस गैप को आंकड़ों के आधार पर और डिलिवरी सिस्टम के आधार पर व्यवहारिक बताया है।

डॉ. गुलेरिया से पूछा गया कि जब 12 हफ्ते के गैप (Covishield Vaccination Gap) से अच्छे नतीजे आने वाली बात फरवरी में ही सामने आ गई थी तब इसे क्यों नहीं बढ़ाया गया? इस पर एम्स निदेशक ने कहा कि तब कमिटी में आम सहमति नहीं बन सकी थी। उन्होंने कहा कि इस साल की शुरुआत में ही ये बात सामने आई, लेकिन कुछ अन्य देश जैसे कनाडा से इसके और आंकड़े सामने आए। फरवरी में लैंसेंट का आर्टिकल आया, इसके बाद कमिटी में इस पर चर्चा हुई। लेकिन आम सहमति नहीं बन सकी।

कोवैक्सीन के लिए नहीं बढ़ा है गैप

बता दें कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कोविशील्ड टीके (Covishield Vaccination Gap) की दो डोज लगवाने के बीच के समयांतर को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की घोषणा की। मंत्रालय ने कहा, लेकिन कोवैक्सीन के दो डोज के समयांतर (पहला और दूसरा डोज लगने के बीच का समय) में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

FROM AROUND THE WEB