कोरोना मरीजों के लिए रामबाण होगी DRDO की 2DG दवा, अगले हफ्ते से मिलेगी

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने कहर मचा रखा है। इस बीच कोरोना से लड़ने के लिए अगले हफ्ते से मार्केट में एक और दवा आ जाएगी। डीआरडीओ द्वारा तैयार की गई 2DG दवा (DRDO Covid medicine) कोरोना संक्रमण में रामबाण साबित हो सकती है।
 
कोरोना मरीजों के लिए रामबाण होगी DRDO की 2DG दवा, अगले हफ्ते से मिलेगी

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने कहर मचा रखा है। इस बीच कोरोना से लड़ने के लिए अगले हफ्ते से मार्केट में एक और दवा आ जाएगी। डीआरडीओ द्वारा तैयार की गई 2DG दवा (DRDO Covid medicine) कोरोना संक्रमण में रामबाण साबित हो सकती है। इसके साथ ही कोरोना वैक्सीनेशन पर सरकार का पूरा जोर है। इसके लिए अगले सप्ताह तक स्पूतनिक वी के टीके भी बाजार में उपलब्ध करा दिये जाएंगे।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO Covid medicine) के अधिकारियों ने अनुसार, कोरोना संक्रमण की रामबाण दवाई 2डीजी (DRDO Covid medicine) की 10,000 खुराक का पहला बैच अगले हफ्ते भारतीय बाजार में उपलब्ध हो जाएगा। यह दवा कोरोना संक्रमित मरीजों में आ रही ऑक्सीजन की समस्या को खत्म करती है। इसके साथ ही कोरोना मरीजों को जल्द ही ठीक करती है। 

एक्सपर्टस का दावा है कि यह दवा (DRDO Covid medicine) कोरोना संक्रमितों के लिए रामबाण साबित हो सकती है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस दवा के मार्केट में आते ही कोरोना पॉजिटिव मरीजों में तेजी से सुधार होगा। वहीं इस दवा के निर्माताओं ने दावा किया कि भविष्य में उपयोग के लिए दवा के उत्पादन पर तेजी लाने के लिए काम चल रहा है।

बता दें कि इस दवा को डीआरडीओ (DRDO Covid medicine) की टीम ने विकसित किया है। यही वजह है कि यह दवा कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित मरीजों के लिए वरदान मानी जा रही है। इस दवा को तैयार करने में एक या दो नहीं बल्कि तीन वैज्ञानिकों का दिमाग रहा है। इनमें डॉ. सुधीर चांदना, डॉ. अनंत नारायण भट्ट और डॉ. अनिल मिश्रा शामिल हैं।

पानी में घोलकर पीनी होगी दवा

खबरों के अनुसार, 2-डीजी (DRDO Covid medicine) (2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज) दवा को मंजूरी मिल गई है। यह कोरोना की दूसरी लहर में रामबाण साबित हो सकती है। यह दवा कोई टेबलेट नहीं बल्कि पाउडर के रूप में एक पैकेट में आती है। इस दवाई को संक्रमित मरीजों को पानी में घोलकर पीना होगा। जिसके बाद यह दवाई अपना काम शुरू कर देगी।

FROM AROUND THE WEB