मार्केट में लांच हुई कोरोना की रामबाण दवा, रक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने लांच की डीआरडीओ की 2DG

रक्षा अनुसंधान विकास परिषद (DRDO 2DG Medicine Launched) के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की गई कोरोना की रामबाण दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) को आज केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लांच कर दिया है।
 
मार्केट में लांच हुई कोरोना की रामबाण दवा, रक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने लांच की डीआरडीओ की 2DG
नई दिल्ली। रक्षा अनुसंधान विकास परिषद (DRDO 2DG Medicine Launched) के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की गई कोरोना की रामबाण दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) को आज केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लांच कर दिया है। हाल ही में डीसीजीआई ने डीआरडीओ की कोविड रोधी दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) को हाल ही में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। 

डीआरडीओ ने इस दवा (DRDO 2DG Medicine Launched) को डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ मिलकर तैयार किया है। फिलहाल यह दवा अस्पतालों में कोरोना से जंग लड़ रहे मरीजों को दी जाएगी। प्रोडक्शन बढ़ने के साथ धीरे-धीरे मार्केट में भी इसे बेचा जाएगा।


कैसे काम करती है दवा ?

डीआरडीओ के डॉक्टर एके मिश्रा ने बताया, किसी भी टिशू या वायरस के ग्रोथ के लिए ग्लूकोज का होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन अगर उसे ग्लूकोज नहीं मिलता तो उसके मरने की उम्मीद बढ़ जाती है। इसी को हमने मिमिक करके ऐसा किया कि ग्लूकोज का एनालॉग बनाया। वायरस इसे ग्लूकोज (DRDO 2DG Medicine Launched) समझ कर खाने की कोशिश करेगा, लेकिन ये ग्लूकोज नहीं है, इस वजह से वायरस की मौत हो जाएगी। यही इस दवाई का बेसिक प्रिंसिपल है।

शरीर में नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी

उन्होंने कहा कि इस दवा (DRDO 2DG Medicine Launched) से ऑक्सीजन की कमी भी नहीं होगी। जिन मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत है उन्हें इसको देने के बाद फायदा होगा और वायरस की मौत भी होगी। जिससे इंफेक्शन का चांस कम होगा और मरीज जल्द से जल्द रिकवर होगा। 

डॉक्टर एके मिश्रा ने बताया कि इस दवा (DRDO 2DG Medicine Launched) के तीसरे फेज के ट्रायल के अच्छे नतीजे आए हैं। जिसके बाद इसके इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। उन्होंने कहा कि हम डॉ रेड्डीज के साथ मिलकर ये कोशिश करेंगे कि हर जगह और हर नागरिक को मिले। 

गंभीर किस्म के मरीजों को भी दी जा सकती है दवा

एके मिश्रा का कहना है कि इस दवाई (DRDO 2DG Medicine Launched) को हर तरह के मरीज को दिया जा सकता है। हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीज हो या गंभीर मरीज, सभी को इस दवाई को दी जा सकेगी। बच्चों के इलाज में भी ये दवा कारगर होगी। हालांकि उन्होने कहा कि बच्चों के लिए इस दवा की डोज अलग होगी। 

FROM AROUND THE WEB