किसानों का भारत बंद कल, 12 घंटे तक प्रदर्शन करेंगे आंदोलनकारी किसान

किसान आंदोलन (Kisan Andolan) के चार महीने पूरे होने पर संयुक्त किसान मोर्चा (Sanyukt Kisan Morcha) ने भारत बंद (Bharat Bandh) का आह्वान किया है।
 
किसानों का भारत बंद कल, 12 घंटे तक प्रदर्शन करेंगे आंदोलनकारी किसान

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों का आंदोलन पिछले चार महीने से जारी है। 28 नवंबर को शुरू हुए किसान आंदोलन के 26 मार्च को 120 दिन पूरे हो जाएंगे। किसान आंदोलन (Kisan Andolan) के चार महीने पूरे होने पर संयुक्त किसान मोर्चा (Sanyukt Kisan Morcha) ने भारत बंद (Bharat Bandh) का आह्वान किया है। यह बंद सुबह 6 से शाम 6 बजे तक यानी 12 घंटे रहेगा। भारत बंद के दौरान किसान संगठन जगह-जगह प्रदर्शन करेंगे और नए कृषि कानून का पुतला जलाएंगे। पिछली बार भारत बंद (Bharat Bandh) तीन ही घंटे का था, जिस वजह से आम जनजीवन पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ा।

क्या-क्या रहेगा बंद

किसान संगठनों (Sanyukt Kisan Morcha) के मुताबिक, 12 घंटे भारत बंद (Bharat Bandh) के दौरान सभी तरह की दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। अगर आप रोजाना दूध और डेयरी के आइटम खरीद कर लाते हैं, तो आप गुरुवार शाम को ही व्यवस्था कर लीजिए, क्योंकि इन दुकानों को भी बंद रखने का फैसला हुआ है। किसान नेताओं के मुताबिक लोगों से स्वेच्छा से दुकान बंद करने की अपील की गई है। इसके लिए वो अभियान चलाकर जागरुक कर रहे हैं। बड़ी संख्या में दुकानदारों ने उनसे सहयोग देने का वादा किया है।

इनपर नहीं पड़ेगा असर

किसान संगठनों के मुताबिक, उनका मकसद सरकार तक अपनी आवाज पहुंचाने का है, वह नहीं चाहते कि किसी को इससे समस्या हो। जिस वजह सड़कों को जाम नहीं किया जाएगा। ऐसे में यातायात पूरी तरह से सामान्य रहेगा। फैक्ट्रियों-कंपनियों भारत बंद (Bharat Bandh) से अछूते रहेंगे। इसके अलावा पेट्रोल पंप, परचून की दुकानें, मेडिकल स्टोर, जनरल स्टोर, किताब की दुकानें खुली रहेंगी।

गांव-गांव चलेगा अभियान

किसान भारत बंद (Bharat Bandh) के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों का साथ चाहते हैं। जिस वजह से वो ऐसा कोई काम नहीं करेंगे जिससे जनता को परेशानी उठानी पड़े। किसान नेताओं ने अपने-अपने संगठनों को हिदायत दी है कि वो सड़क जाम ना करें। इसके अलावा भारत बंद को दिल्ली-एनसीआर के अलावा हर राज्य, हर जिले, तहसील और ग्राम स्तर तक ले जाएं।

FROM AROUND THE WEB