जम्मू में बनेगा भगवान वेंकटेश्वर का भव्य तिरुपति मंदिर, देवस्थानम को सरकार ने दी 62 एकड़ ज़मीन

दक्षिण भारत के भव्य तिरुपति मंदिर (Tirupati Temple in Jammu Kashmir) की तरह ही अब देश के उत्तर में भी एक ऐसा ही भव्य मंदिर बनने जा रहा है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में जल्द ही भगवान वेंकटेश्वर का मंदिर बनने जा रहा है।
 
जम्मू में बनेगा भगवान वेंकटेश्वर का भव्य तिरुपति मंदिर, देवस्थानम को सरकार ने दी 62 एकड़ ज़मीन

जम्मू। दक्षिण भारत के भव्य तिरुपति मंदिर (Tirupati Temple in Jammu Kashmir) की तरह ही अब देश के उत्तर में भी एक ऐसा ही भव्य मंदिर बनने जा रहा है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में जल्द ही भगवान वेंकटेश्वर का मंदिर बनने जा रहा है। इसके लिए जम्मू से 8 किलोमीटर दूर एक गांव के पास मंदिर बनाने के लिए जमीन अलॉट कर दी गई है। 

दरअसल, जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक परिषद ने मंदिर निर्माण (Tirupati Temple in Jammu Kashmir) के लिए तिरुमला तिरुपति देवस्थानम को जम्मू के मजीन गांव में 62.02 एकड़ ज़मीन आवंटित की है। बता दें कि देवस्थानम आंध्र प्रदेश के तिरुमला में भगवान वेंकटेश्वर मंदिर का संचालन करता है। उप राज्यपाल की अध्यक्षता वाली परिषद ने श्रीनगर-पठानकोट हाईवे के पास सिधरा बाईपास पर मंदिर और इससे संबंधित चीजों के निर्माण के लिए तिरुमला तिरुपति देवस्थानम को 40 वर्ष के लीज पर जमीन आवंटित किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

मंदिर निर्माण के लिए शर्तें

राजस्व विभाग के प्रधान सचिव शालीन काबरा की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि हर साल 10 रुपये प्रति कनाल के किराया भुगतान के हिसाब से भूमि आवंटन को मंजूरी दी गई। साथ ही शर्त रहेगी कि जमीन का इस्तेमाल सिर्फ उसी उद्देश्य के लिए किया जा सकेगा, जिसके लिए आवंटन किया गया है।

श्रद्धालुओं के लिए कई सुविधाएं

प्रस्ताव को मंजूरी देने के दौरान जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने कहा कि भविष्य में इसके परिसर में शैक्षणिक और मेडिकल सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। कहा जा रहा है कि तिरुपति मंदिर निर्माण (Tirupati Temple in Jammu Kashmir) से जम्मू में श्रद्धालु पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि करीब 25 हेक्टेयर की जमीन पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक कैंपस, एक 'वेदपाठशाला, एक आध्यात्मिक/ योग केंद्र, एक कार्यालय, आवासीय परिसर और पार्किंग बनाया जाएगा।

FROM AROUND THE WEB