सरकार को उम्मीद, दिसंबर तक सभी व्यस्कों को लग जाएगा कोरोना वैक्सीन, जानिए फॉर्मूला

कोरोना संकट के बीच भारत वैक्सीन (Corona vaccination in India) की किल्लत से भी जूझ रहा है। 18 से 44 वायु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद ये स्थिति पैदा हुई है।
 
सरकार को उम्मीद, दिसंबर तक सभी व्यस्कों को लग जाएगा कोरोना वैक्सीन, जानिए फॉर्मूला

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच भारत वैक्सीन (Corona vaccination in India) की किल्लत से भी जूझ रहा है। 18 से 44 वायु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद ये स्थिति पैदा हुई है। हालांकि सरकारी सूत्रों का कहना है कि जुलाई तक स्थिति सामान्य हो जाएगी। इसके बाद 18-44 वायु वर्ग की लगभग 95 करोड़ आबादी को दिसंबर तक टीका लगने की संभावना प्रबल हो जाएगी।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हमें उम्मीद है कि हम साल के अंत तक 18 साल से ऊपर की आबादी का टीकाकरण (Corona vaccination in India) करने के लक्ष्य को हासिल कर लेंगे। भारत में फिलहाल तीन कंपनियों की वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है।

अधिकारी ने संभावित टीकों (Corona vaccination in India) की उपलब्धता का ब्यौरा देते हुए कहा कि मई में यह संख्या 8.5 करोड़, जून में 10 करोड़, जुलाई में 15 करोड़, अगस्त में 36 करोड़, सितंबर में 50 करोड़, अक्टूबर में 56 करोड़, नवंबर में 59 करोड़ और दिसंबर में 65 करोड़ हो जाएगी। उन्होंने टीका निर्माण की अनुमनित रफ्तार पर यह बात कही है।

रूस निर्मित स्पुतनिक की उपलब्धता के बारे में बताते हुए सूत्रों ने कहा कि मई में लगभग 60 लाख खुराक (Corona vaccination in India) दिए जाने की उम्मीद है, इसके बाद जून में 1 करोड़, जुलाई में 2.5 करोड़ और अगस्त में 1.6 करोड़ की खुराक दी जाएगी। निर्माताओं ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ एक व्यवस्था की है, जिसमें अन्य फर्मों के साथ भी गठजोड़ है। वैक्सीन संख्या अगस्त के बाद और बढ़ जाएगी। यह नवंबर और दिसंबर में 7 करोड़ से अधिक हो जाएगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड की अनुमानित उपलब्धता जून में 6.5 करोड़, जुलाई में 7 करोड़, अगस्त में 10 करोड़ और सितंबर, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में 11.5 करोड़ होने की उम्मीद है। जून में कोवैक्सिन की उपलब्धता 2.5 करोड़, जुलाई और अगस्त में 7.5 करोड़, सितंबर में 7.7 करोड़, अक्टूबर और नवंबर में 10.2 करोड़ और दिसंबर में 13.5 करोड़ रहने की संभावना है।

FROM AROUND THE WEB