UP में कांवड़ यात्रा को लेकर SC में आज सुनवाई, योगी सरकार रखेगी अपना पक्ष

 
UP में कांवड़ यात्रा को लेकर SC में आज सुनवाई, योगी सरकार रखेगी अपना पक्ष

NewzBox Desk: कोरोना महामारी की तीसरी लहर (Corona Third Wave) की आशंका के बीच कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra 2021) को मंजूरी देने के यूपी सरकार (UP Govt) के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) आज सुनवाई करेगा। कोर्ट ने इस मामले पर स्वतः संज्ञान लिया है। 

कोर्ट (Supreme Court) ने कहा है कि उत्तराखंड ने कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) की आशंका को देखते हुए यात्रा (Kanwar Yatra 2021) रद्द कर दी है लेकिन यूपी (UP Govt) ने ऐसा नहीं किया है। राज्य सरकारों का यह रवैया लोगों को भ्रमित करने वाला है। इस मामले में कोर्ट ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। आज सुबह 11.30 से दोपहर 12 बजे के बीच सुनवाई होगी।

न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन और न्यायमूर्ति बी आर गवई की पीठ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Statment) के उस बयान का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि कोविड को रोकने के प्रयासों में कोई भी समझौता नहीं किया जा सकता। पीठ ने कहा कि 25 जुलाई से धार्मिक यात्रा शुरू करने की अनुमति देने के उत्तर प्रदेश सरकार के फैसले के बाद लोग हैरान हैं। 

कावड़ यात्रा के दौरान होगा कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन- स्वास्थ्य मंत्री

उधर यूपी सरकार (UP Govt) के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप (UP Health Minister Jai Pratap) ने कहा कि आगामी 25 जुलाई को राज्य में शुरू हो रही कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra 2021) में कोविड प्रोटोकॉल के साथ-साथ इस मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा दिए जाने वाले दिशानिर्देशों का भी सख्ती से पालन किया जाएगा। हर साल निकाली जाने वाली कावड़ यात्रा के लिए इस वक्त जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करके तैयारियां की जा रही हैं।

कावड़ यात्रा निकालने के सरकार के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा संज्ञान लिए जाने के बारे में पूछे जाने पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "सुनवाई के दौरान जो भी दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे उन पर हम विचार करेंगे।" मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले हफ्ते कांवड़ यात्रा की सुरक्षा और तैयारियों का जायजा लेने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की थी।

FROM AROUND THE WEB