दिल्ली में कल से खुलेंगे होटल और जिम, एमपी में हटा कोरोना कर्फ्यू, जाने कहां मिलेगी छूट

कोरोना वायरस (Corona Curfew update) की दूसरी लहर भारत में धीरे-धीरे कमजोर पड़ती जा रही है। इसके चलते कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि रोजाना होनी वाली मौतों की संख्या चिंचताजनक बनी हुई है।
 
दिल्ली में कल से खुलेंगे होटल और जिम, एमपी में हटा कोरोना कर्फ्यू, जाने कहां मिलेगी छूट

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Corona Curfew update) की दूसरी लहर भारत में धीरे-धीरे कमजोर पड़ती जा रही है। इसके चलते कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि रोजाना होनी वाली मौतों की संख्या चिंचताजनक बनी हुई है। इन सब के बीच राज्यों सरकारों ने कोरोना के कारण लागू प्रतिबंधों में ढ़ील देनी शुरू कर दी ही। 

दिल्ली में सोमवार से होटल, बैंक्वेट हाल आदि को खोलने और शादी समारोह आयोजित करने की छूट (Corona Curfew update) दे दी है। वहीं राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन में और ढील देने का फैसला किया है, जबकि मध्यप्रदेश सरकार ने रविवार को कोरोना कर्फ्यू हटाने का फैसला लिया है।

दिल्ली में कल से खुलेंगे होटल और जिम

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने सोमवार से होटल, बैंक्वेट हाल आदि को खोलने व शादी समारोह आयोजित करने की छूट (Corona Curfew update) दे दी है। जिम व योग संस्थान को पचास फीसद क्षमता के साथ शुरू करने की इजाजत दी गई है। डीडीएमए की तरफ से शनिवार को जारी यह आदेश 28 जून सुबह पांच बजे से पांच जुलाई सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा। 

पिछले हफ्ते डीडीएमए ने पब्लिक पार्को, उद्यानों और गोल्फ क्लब को 21 जून से खोलेने की अनुमति दी थी, साथ ही रेस्टोरेंट आदि को भी 50 फीसद बैठने की क्षमता के साथ सुबह आठ बजे से रात 10 बजे खुलने की छूट दी गई थी। मौजूदा आदेश के मुताबिक पिछले दो सप्ताह में दी गई सभी छूट (Corona Curfew update) जारी रहेंगी।

बारात घर खोलने की अनुमति

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में आई गिरावट को देखते हुए लॉकडाउन (Corona Curfew update) में और ढील देने का फैसला किया है। इसके तहत सरकारी कार्यालय अब सायं 7 बजे तक खुल सकेंगे। वहीं, जिन व्यापारिक प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों को टीके की कम से एक खुराक लग चुकी है वे 3 घंटे अतिरिक्त यानी सायं 7 बजे तक खुले रह सकेंगे। 

इसके अलावा लोगों के लिए 28 जून से सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश की अनुमति दी गई है, जिनकों कम से कम एक कोरोना वैक्सीन की डोज लगी हो। शादी समारोह आयोजित करने वाले स्थानों को 1 जुलाई से खोलने (Corona Curfew update) की इजाजत दी गई है।

एमपी में कोरोना कर्फ्यू हटाने का फैसला

मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट को देखते हुए रविवार को कोरोना कर्फ्यू हटाने का फैसला किया है। हालांकि, प्रदेश में रात का कर्फ्यू (Corona Curfew update) जारी रहेगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण में है। प्रदेश में अब 35 जिले में एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं आया है। 

चौहान ने कहा कि पहली बार एक्टिव केस की संख्या घटकर एक हजार के नीचे आ गई है। ऐसी स्थिति में फिलहाल रविवार को भी कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew update) लगाना औचित्यहीन लग रहा है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को अपनी दुकानें खोलनी हो, आर्थिक गतिविधियां जारी रखनी हो, वे नियमानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपनी गतिविधियां चालू रख सकते हैं।

FROM AROUND THE WEB