मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, आज भीषण चक्रवाती तूफान में बदलेगा तौकाते

कोरोना संकट के बीच भारत पर एक नई मुसीबत आन पड़ी है। दरअसल, अरब सागर में उठ रहे तौकाते चक्रवात (Tauktae cyclone) ने चिंता बढ़ा दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस बीच एक ट्वीट करके चेतावनी दी है कि वर्तमान में लक्षद्वीप पर केंद्रित चक्रवात तौकाते आज यानी शनिवार की सुबह एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। 
 
मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, आज भीषण चक्रवाती तूफान में बदलेगा तौकाते

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच भारत पर एक नई मुसीबत आन पड़ी है। दरअसल, अरब सागर में उठ रहे चक्रवात तौकाते (Tauktae cyclone) ने चिंता बढ़ा दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस बीच एक ट्वीट करके चेतावनी दी है कि वर्तमान में लक्षद्वीप पर केंद्रित चक्रवात तौकाते आज यानी शनिवार की सुबह एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। 

आईएमडी के मुताबिक, लक्षद्वीप क्षेत्र और इससे सटे दक्षिण-पूर्व और पूर्व-मध्य अरब सागर पर चक्रवाती तूफान तौकाते (Tauktae cyclone) (जिसे तौउते भी कहा जाता है) में तेजी से दबाव बन रहा है। ऐसे में दक्षिण गुजरात और दीयू तटों में भयंकर तूफान आ सकता है।

150 से 160 किमी प्रति घंटे की गति से चलेगी हवा

आईएमडी ने इससे पहले शुक्रवार को भी चेतावनी दी थी कि 17 मई तक 150 से 160 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने के साथ बहुत गंभीर चक्रवाती (Tauktae cyclone) तूफान आ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात के शुरू में कुछ और समय के लिए उत्तर व उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और फिर उत्तर व उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने व 18 मई की सुबह गुजरात तट पर पहुंचने की संभावना है।

केरल के पांच जिलों रेड अलर्ट जारी

आईएमडी ने ट्वीट किया, लक्षद्वीप क्षेत्र और उससे सटे दक्षिण-पूर्व और पूर्व-मध्य अरब सागर में अमिनी दिवि से लगभग 55 किमी उत्तर-उत्तर-पश्चिम में गहरा दबाव बन रहा, जो कि अगले 12 घंटों के दौरान एक चक्रवाती तूफान (Tauktae cyclone) में बदल सकता है। उत्तर व उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए 18 मई की सुबह तक गुजरात तट के पास पहुंच जाएगा। 

इसके अलावा अधिकारियों ने केरल के पांच जिलों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, पठानमिट्टा और एर्नाकुलम में रेड अलर्ट जारी किया है और राज्य के प्रभावित क्षेत्रों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) को तैनात  किया है। वहीं, मुंबई और ठाणे में भी हफ्ते के आखिर में तूफान (Tauktae cyclone) का असर दिखने की संभावना के चलते इन क्षेत्रों को येलो अलर्ट जारी किया है।

हर स्थिति से निपटने के लिए नौसेना तैयार

मुंबई में आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के एक अधिकारी ने कहा, महाराष्ट्र में तूफान (Tauktae cyclone) का प्रभाव सोमवार (17 मई) के बाद कम होने की संभावना है, क्योंकि ये 18 मई के आसपास उत्तर पश्चिम की ओर गुजरात की तरफ बढ़ेगा। भारत के पश्चिमी तट पर चक्रवात के आने की आशंका के बीच, भारतीय नौसेना ने राज्य प्रशासनों को उनके समर्थन का आश्वासन दिया है। नौसेना के प्रवक्ता ने एक ट्वीट में कहा, भारतीय नौसेना के जहाज, विमान, हेलीकॉप्टर, गोताखोर और आपदा राहत दल राज्य सरकार की मदद के लिए स्टैंडबाय पर हैं, क्योंकि चक्रवाती तूफान तौकाते भारत के पश्चिमी तट पर पहुंच रहा है।

FROM AROUND THE WEB