ऑक्सीजन की कमी से अब गोवा में त्राहिमाम, गोवा मेडिकल अस्पताल में 13 और मरीजों की मौत

गोवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Goa Medical College) में 15 और मरीजों के मौत हो गई है। गोवा सरकार ने बॉम्बे हाईकोर्ट की पीठ को ये जानकारी दी है। ऑक्सीजन की सप्लाई रुक जाने की वजह गोवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पिछले तीन दिनों में मरने वालों की संख्या अब 62 हो गई है।
 
ऑक्सीजन की कमी से अब गोवा में त्राहिमाम, गोवा मेडिकल अस्पताल में 13 और मरीजों की मौत

नई दिल्ली। गोवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Goa Medical College) में 15 और मरीजों के मौत हो गई है। गोवा सरकार ने बॉम्बे हाईकोर्ट की पीठ को ये जानकारी दी है। ऑक्सीजन की सप्लाई रुक जाने की वजह गोवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पिछले तीन दिनों में मरने वालों की संख्या अब 62 हो गई है। मंगलवार को 26, बुधवार को 21 और गुरुवार को 15 मरीजों की मौत हुई।

गोवा (Goa Medical College) में ऑक्सीजन की किल्लत मामले की जांच के लिए एक विशेषज्ञ समिति गठित की गई है। आईआईटी गोवा के निदेशक डॉ बीके मिश्रा की अध्यक्षता वाली समिति को जीएमसी (Goa Medical College) में ऑक्सीजन के प्रशासन की प्रक्रिया की जांच करने और इसके सुधार के लिए सिफारिश करने का काम सौंपा गया है।

बॉम्बे हाईकोर्ट जनहित याचिकाओं के एक समूह पर सुनवाई कर रहा है, जिसमें राज्य सरकार पर कोरोना संकट से निपटने के लिए उचित व्यवस्था न करने का आरोप लगाया गया है। खासकर, गोवा मेडिकल कॉलेज (Goa Medical College) में, जहां पिछले तीन दिनों में दर्जनों कोरोना मरीजों की मौत हो गई। अदालत ने कहा कि केंद्र सरकार सुनिश्चित करे कि गोवा को ऑक्सीजन का तय कोटा जल्द से जल्द उपलब्ध हो। राज्य में फिलहाल संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

केंद्र से तत्काल हस्तक्षेप की मांग करते हुए, गोवा सरकार ने कहा है कि उसे महाराष्ट्र के कोल्हापुर से 11 टन तरल ऑक्सीजन का दैनिक आवंटित कोटा नहीं मिल रहा है। सचिव सुमिता डावरा को लिखे पत्र में, गोवा के प्रधान सचिव पुनीत कुमार गोयल ने कहा कि पिछले 10 दिनों में विभिन्न कारणों से आवंटन में 40 टन से अधिक की कमी रही है। 1-10 मई के दौरान, राज्य को आवंटित 110 टन में से कोल्हापुर से केवल 66.74 टन तरल ऑक्सीजन प्राप्त हुई थी।

12 मई को लिखे पत्र में कहा गया, यह एक आग्रहपूर्ण अनुरोध है कि हमें 11 टन के स्थान पर कम से कम एक सप्ताह के लिए 22 टन प्रतिदिन दिए जाने चाहिए। कोल्हापुर से 11 टन का आवंटन गोवा के 26 टन तरल ऑक्सीजन के कुल आवंटन का 40 प्रतिशत है।

FROM AROUND THE WEB