भारत के इस राज्य में मस्जिद-दरगाहों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर लगा बैन, जारी हुआ सर्कुलर

देशभर में मस्जिद और दरगाहों में लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध (Loudspeaker banned in Mosque) की मांग बार-बार उठती रही है। लेकिन, इस बीच कर्नाटक मस्जिद और दरगाहों पर बैन लगाने वाला राज्य बन गया है।
 
भारत के इस राज्य में मस्जिद-दरगाहों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर लगा बैन, जारी हुआ सर्कुलर

नई दिल्ली। देशभर में मस्जिद और दरगाहों में लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध (Loudspeaker banned in Mosque) की मांग बार-बार उठती रही है। लेकिन, इस बीच कर्नाटक मस्जिद और दरगाहों पर बैन लगाने वाला राज्य बन गया है। कर्नाटक स्टेट बोर्ड ऑफ औकाफ ने साउंड पॉल्युशन पर लगाम लगाने के मकसद से सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर में कहा गया है कि रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक मस्जिदों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर रोक रहेगी। 

रिपोर्ट के अनुसार, सर्कुलर में दिन में लाउडस्पीकर (Loudspeaker banned in Mosque) की आवाज की तेजी को एयर क्वालिटी स्टैंडर्ड के मानकों के हिसाब से रखने के लिए कहा गया है। लाउडस्पीकर से केवल अजान और जरूरी सूचनाओं के ऐलान करने का निर्देश दिया गया है।


सर्कुलर में अजान के बाद होने वाली शलात, इसके अलावा जुमा खुतबा, बयान और अन्य धार्मिक कार्यक्रमों के दौरान मस्जिद प्रांगण में मौजूद स्पीकर का ही इस्तेमाल करना होगा। इन सबके अलावा किसी भी अवसर पर मस्जिद (Loudspeaker banned in Mosque) के नजदीक ऊंची आवाज के पटाखों के इस्तेमाल करने पर भी रोक है।

इस सर्कुलर में अस्पतालों, शैक्षणिक संस्थानों और अदालतों के आसपास 100 मीटर के दायरे के क्षेत्र को साइलेंस जोन घोषित किया गया है। अगर कोई इन नियमों का उल्लंघन (Loudspeaker banned in Mosque) करता है तो उसे खिलाफ पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम -1986 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई होगी।

FROM AROUND THE WEB