पंजाब में बड़ा हादसा, IAF का मिग-21 विमान क्रैश, स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी शहीद

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का एक मिग-21 (MIG-21 crash) लड़ाकू विमान पंजाब के मोगा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इस हादसे में मेरठ के रहने वाले वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी शहीद हो गए।
 
पंजाब में बड़ा हादसा, IAF का मिग-21 विमान क्रैश, स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी शहीद

चंडीगढ़। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का एक मिग-21 (MIG-21 crash) लड़ाकू विमान पंजाब के मोगा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इस हादसे में मेरठ के रहने वाले वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी शहीद हो गए। बताया जा रहा है कि यह लड़ाकू विमान नियमित प्रशिक्षण उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। 

हादसे (MIG-21 crash) के कारणों का पता लगाने के लिए वायुसेना ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया है। इस विमान ने राजस्थान के सूरतगढ़ से उड़ान भरी थी।


भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के अधिकारियों के मुताबिक गुरुवार की देर रात एक बजे वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 क्रैश (MIG-21 crash) हो गया। मौके पर वायुसेना के अधिकारी पहुंच गये हैं। काफी मशक्कत के बाद पायलट का शव बरामद किया गया। भारतीय वायु सेना ने ट्वीट कर घटना की पुष्टि की है। 

वायुसेना के मुताबिक, कल रात पश्चिमी सेक्टर में आईएएफ का मिग-21 बाइसन (MIG-21 crash) विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटना में पायलट, स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी की मौत हो गई। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने कहा कि आईएएफ घटना पर शोक व्यक्त करता है और शोक संतप्त परिवार के साथ मजबूती से खड़ा है। हादसे के कारण का पता लगाने के लिए कोर्टऑफ इंक्वायरी के आदेश दिये गये हैं। 

बता दें कि भारत 1960 से मिग-21 (MIG-21 crash) विमानों का उपयोग कर रहा है। इसमें कई बार सुधार भी किये गये हैं, लेकिन दुर्घटना का सिलसिला थम नहीं रहा है। मिग-21 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से अब तक वायुसेना के कई पायलटों की जान चली गयी है। हालांकि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद इसी मिग-21 ने पाकिस्तानी वायु सेना के छक्के छुड़ा दिये थे। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने इस विमान को अपने बेड़े से हटाने से कई बार इनकार किया है।

FROM AROUND THE WEB