मनाली, शिमला, हरिद्वार... मस्‍ती में तीसरी लहर भूले लोगों को PM मोदी ने दी नसीहत

 
मनाली, शिमला, हरिद्वार... मस्‍ती में तीसरी लहर भूले लोगों को PM मोदी ने दी नसीहत

NewzBox Desk: कोविड-19 (Coronavirus in India) के मामले कम हुए तो लॉकडाउन (Lockdown) में ढील दी गई। पाबंदियां हटीं तो लोग घूमने (People Flouting Covid-19 Norms) निकल पड़े। हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड के हिल स्‍टेशंस पर भीड़ उमड़ पड़ी। 

उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में काफी गर्मी पड़ रही थी तो लोगों (People Flouting Covid-19 Norms) ने पहाड़ों का रुख किया। देखते ही देखते इतनी भीड़ हो गई कि कोविड प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ गईं। मनाली हो या शिमला, मसूरी हो या नैनीताल... हर हिल स्‍टेशन का एक जैसा हाल है। 

ऐसी लापरवाही देखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने खुद लोगों को समझाने की कोशिश की है। आपको कुछ तस्‍वीरें दिखाते हैं जिन्‍हें देखने के बाद पीएम मोदी (PM Modi) को सामने आकर लोगों से अपील करनी पड़ी।

कोरोना पर पीएम मोदी ने क्‍या समझाया?

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि 'हमें कोरोना वायरस के हर वैरिएंट पर भी नजर रखनी होगी। क्योंकि यह बहुरूपिया है। यह बार-बार अपना रंग रूप बदल देता है। इस कारण यह हमारे लिए भी चुनौतियां पैदा करता है। इस कारण हमें हर वैरिएंट पर बारीकी से नजर रखनी होगी। म्यूटेशन के बाद यह कितना परेशान करेगा, इस पर एक्सपर्ट काम कर रहे हैं।'

मोदी ने कहा, 'कई बार लोग सवाल पूछते हैं कि तीसरी लहर के बारे में क्या तैयारी है? तीसरी लहर पर आप क्या करेंगे? आज सवाल यह होना चाहिए हमारे मन में कि तीसरी लहर को आने से कैसा रोका जाए।'

उन्‍होंने कहा, 'कोरोना ऐसी चीज है, वह अपने आप नहीं आती है। कोई जाकर ले आए, तो आती है। इसलिए हम अगर सावधानी से रहेंगे, तो तीसरी लहर को रोक पाएंगे। कोरोना की तीसरी लहर को आते हुए रोकना बड़ी बात है। इसलिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन जरूरी है।'

पीएम मोदी ने ऐसे लोगों के लिए क्‍या कहा?

आज मैं बहुत जोर देकर कहूंगा हिल स्टेशन में, मार्केट में, बिना मास्क पहने, बिना प्रोटोकॉल का अमल किए बिना भारी भीड़ का उमड़ना... मैं समझता हूं यह चिंता का विषय है, यह ठीक नहीं है। कई बार हम यह तर्क सुनते हैं और कुछ लोग सीना तानकर बोलते हैं- अरे भाई, तीसरी लहर आने से पहले हम एंजॉय करना चाहते हैं। यह बात लोगों को समझाना जरूरी है कि तीसरी लहर अपने आप नहीं आएगी।

मनाली से आई ऐसी तस्‍वीरों ने बढ़ा दी है टेंशन

हिल-स्‍टेशंस पर खूब भीड़ उमड़ रही है। तीसरी लहर से पहले लोग 'एंज्‍वॉय' करना चाहते हैं। मनाली की यह तस्‍वीर गवाह है कि लोग कोविड-19 गाइडलाइंस को लेकर कितने सतर्क हैं।
 

FROM AROUND THE WEB