Modi Cabinet Reshuffle: 20 नए चेहरे, मोदी कैबिनेट विस्तार में यूपी-बिहार-महाराष्ट्र को तरजीह

सूत्रों के मुताबिक, इस बार मोदी कैबिनेट में करीब 20 नए चेहरों को जगह मिल सकती है। जबकि मौजूदा कैबिनेट से कुछ लोगों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। 

 
Modi Cabinet Reshuffle: 20 नए चेहरे, मोदी कैबिनेट विस्तार में यूपी-बिहार-महाराष्ट्र को तरजीह

NewzBox Desk: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के कैबिनेट (Narendra Modi Cabinet Reshuffle) में जल्द ही बड़ा फेरबदल हो सकता है। इसी हफ्ते केंद्रीय मंत्रिमंडल में ये बदलाव होने की उम्मीद है। सरकार के दूसरे कार्यकाल में होने जा रहा ये पहला कैबिनेट विस्तार (Modi Cabinet Expansion) है, ऐसे में माना जा रहा है कि ये कोई छोटा नहीं, बल्कि एक बड़ा फेरबदल होगा।  

सूत्रों के मुताबिक, इस बार मोदी कैबिनेट (Narendra Modi Cabinet Reshuffle) में करीब 20 नए चेहरों को जगह मिल सकती है। जबकि मौजूदा कैबिनेट (Modi Cabinet) से कुछ लोगों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। 

बिहार, यूपी में सहयोगियों को मौका?

कैबिनेट विस्तार (Narendra Modi Cabinet Reshuffle) में मुख्य रूप से फोकस पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश पर किया जा सकता है। यहां के नेताओं को मंत्री पद मिल सकता है। वहीं, बिहार में जनता दल (यूनाइटेड) और लोक जनशक्ति पार्टी के पशुपति पारस गुट को केंद्रीय कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

वहीं, अगले साल उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)  में विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे में यहां पर भी खास नज़र रहेगी। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के सहयोगी अपना दल और निषाद पार्टी को केंद्रीय कैबिनेट में जगह मिल सकती है।  हाल में इन पार्टियों के नेताओं ने भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व से मुलाकात भी की थी।

नेताओं को मिल रहा दिल्ली आने का न्योता...

कांग्रेस छोड़ भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) को मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है। मंगलवार को ज्योतिरादित्य सिंधिया को नई दिल्ली बुलाया गया है, वह अपना MP दौरा बीच में छोड़कर ही दिल्ली आ रहे हैं। 

वहीं, महाराष्ट्र में पार्टी के वरिष्ठ नेता नारायण राणे को भी नई दिल्ली बुलाया गया है। जानकारी के मुताबिक, नारायण राणे के पास पार्टी अध्यक्ष जेपी के दफ्तर से फोन पहुंचा है। हालांकि, कैबिनेट विस्तार को लेकर अभी कोई ठोस जानकारी नहीं मिली है, ऐसे में ये सभी कयास ही लगाए जा रहे हैं। 

दिल्ली लौटेंगे जेपी नड्डा, जल्द विस्तार के संकेत

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा मंगलवार को ही नई दिल्ली लौट रहे हैं, वह पिछले कुछ दिनों से हिमाचल प्रदेश में थे। ऐसे में माना जा रहा है कि इसी हफ्ते कैबिनेट में बड़ा बदलाव हो सकता है।

बता दें कि पिछले कुछ दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों के साथ विस्तार से चर्चा की है, जिसमें सभी मंत्रालयों के कामकाज को देखा गया है। इसी के साथ पीएम मोदी ने बीजेपी संगठन के नेताओं के साथ भी चर्चा की थी।

फिलहाल, मोदी कैबिनेट में 9 मंत्री अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं। इनमें प्रकाश जावड़ेकर, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, नितिन गडकरी, डॉ. हर्षवर्धन, नरेंद्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी और हरदीप सिंह पुरी शामिल हैं। केंद्रीय कैबिनेट में 81 सदस्य हो सकते हैं। वर्तमान में 53 मंत्री हैं, यानी 28 मंत्रियों को जोड़ा जा सकता है।

FROM AROUND THE WEB