महाराष्‍ट्र पहुंचा मानसून, मुंबई में भारी बारिश के बाद जलभराव

महाराष्ट्र में मानसून ने दस्तक (Monsoon Reached Mumbai) दे दी है। आज सुबह से ही मुंबई समेत राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। आईएमडी के अनुसार, यह मानसून की बारिश है और इस साल मानसून उम्मीद से पहले मुंबई पहुंच गया।
 
महाराष्‍ट्र पहुंचा मानसून, मुंबई में भारी बारिश के बाद जलभराव

मुंबई। महाराष्ट्र में मानसून ने दस्तक (Monsoon Reached Mumbai) दे दी है। आज सुबह से ही मुंबई समेत राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। आईएमडी के अनुसार, यह मानसून की बारिश है और इस साल मानसून उम्मीद से पहले मुंबई पहुंच गया। आमतौर पर मानसून 10 जून के बाद मुंबई पहुंच जाता था।

आईएमडी ने बताया, मुंबई में मॉनसून की बारिश (Monsoon Reached Mumbai) देखी जा रही है। मानसून आज सुबह मुंबई पहुंच गया। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटों के लिए शहर में गरज के साथ बिजली गिरने, तेज हवाएं चलने और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। आज सुबह 11.43 बजे 4.16 मीटर हाई टाइड और रात 11.23 बजे 3.62 मीटर हाई टाइड है। 


बीएमसी के अनुसार, अभी तक किसी भी यातायात बाधित होने की सूचना नहीं है। रेलवे सेवाएं भी फिलहाल बाधित नहीं हैं। मुंबई के किंग सर्कल इलाके में जलभराव (Monsoon Reached Mumbai) की खबर है। हालांकि मुंबई में भारी बारिश होने के बाद कई जगह सड़कों पर जलभराव भी देखा गया है। 

बीएमसी ने पहले दावा किया था कि कोरोना की दूसरी लहर के बावजूद मानसून की तैयारियां (Monsoon Reached Mumbai) समय से पूरी हो जाएंगी। इसमें नाले से गाद निकालना, सड़क की मरम्मत का काम, मैनहोल को ढंकना, पानी का पंप लगाना, पेड़ों की कटाई, खतरनाक और जीर्ण-शीर्ण संरचनाओं की सूची बनाना शामिल है।

इससे पहले मंगलवार को बीएमसी कमिश्नर ने मानसून की तैयारियों (Monsoon Reached Mumbai) की समीक्षा के लिए बैठक की। आईएमडी ने अभी तक अपनी नवीनतम नाउकास्ट चेतावनी जारी नहीं की है। आईएमडी का मुंबई का डॉपलर रडार अभी भी काम नहीं कर रहा है। रडार का उपयोग नाउकास्ट चेतावनी के लिए किया जाता है। 

आईएमडी मुंबई अपनी नाउकास्ट चेतावनियों के लिए गोवा के रडार पर निर्भर है। यह डॉपलर पिछले दो वर्षों से महत्वपूर्ण अवसरों पर गैर-कार्यात्मक है। पिछले साल चक्रवात निसर्ग के दौरान डॉपलर ने काम करना बंद कर दिया था। इस साल चक्रवात तौकते के दौरान भी राडार काम नहीं कर पाया। अब इस साल मानसून (Monsoon Reached Mumbai) आने के बाद भी रडार काम नहीं कर रहा है। आईएमडी के अनुसार रडार की मरम्मत का काम चल रहा है।

FROM AROUND THE WEB