भारत में जल्द आ सकती है फाइजर की 5 करोड़ वैक्सीन, सरकार से चल रही बातचीत

देशभर में इन दिनों कोरोना वैक्सीन की किल्लत चल रही है। वैक्सीन की जरूरत को देखते हुए कई राज्यों ने अपने-अपने ग्लोबल टेंडर भी निकाले हैं। इस बीच खबर है कि अमेरिका की फार्मा कपंनी फाइजर (Pfizer Vaccine) की वैक्सीन भी भारत को जल्द मिलने वाली। 
 
भारत में जल्द आ सकती है फाइजर की 5 करोड़ वैक्सीन, सरकार से चल रही बातचीत
 नई दिल्ली। देशभर में इन दिनों कोरोना वैक्सीन की किल्लत चल रही है। वैक्सीन की जरूरत को देखते हुए कई राज्यों ने अपने-अपने ग्लोबल टेंडर भी निकाले हैं। इस बीच खबर है कि अमेरिका की फार्मा कपंनी फाइजर (Pfizer Vaccine) की वैक्सीन भी भारत को जल्द मिलने वाली। 

डील को लेकर भारत सरकार से कंपनी (Pfizer Vaccine) की बातचीत चल रही है। उम्मीद की जा रही है कि साल की तीसरी तिमाही में भारत को फाइजर वैक्सीन की 5 करोड़ डोज़ मिल जाएगी।

अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक सरकार के बड़े अधिकारियों की फाइजर (Pfizer Vaccine) से कई दौर की बातचीत हो चुकी है। अखबार ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि बातचीत आखिरी दौर में पहुंच गई है। इस साल जनवरी में फाइजर की सरकार से इसलिए बातचीत अटक गई थी कि क्योंकि कंपनी वैक्सीन से होने वाले साइडइफेक्ट के लिए हर्जाना देने के लिए तैयार नहीं थी। लेकिन अब कहा जा रहा है कि इस मुद्दे पर भी दोनों पक्षों में कुछ सहमति बनी है।

कई कंपनियों से चल रही है बातचीत

पिछले दिनों भारत की कोरोना टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ. वीके पॉल ने कहा था भारत ने वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ संपर्क किया है और अगस्त-दिसंबर के बीच वैक्सीन उपलब्धता को लेकर जानकारी मांगी है। उन्होंने कहा इस दौरान भारत के लिए 216 करोड़ डोज उपलब्ध हो जाएंगे। हम जैसे आगे बढ़ेंगे सभी के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने औपचारिक रूप से फाइजर (Pfizer Vaccine), मॉडर्ना और जे एंड जे से संपर्क साधा है। साथ ही भारत ने इनकी अलग-अलग तरीकों से सहयोग करने की भी बात कही है।

FROM AROUND THE WEB